राजस्थान में रोहिंग्या शरणार्थी ने बनवाया फर्जी पासपोर्ट, सऊदी अरब भी घूम आया, किसी को भनक तक नहीं लगी

जयपुर (jaipur). एक आम आदमी के लिए पासपोर्ट बनवाना कितना मुश्किल होता है इसे सभी परिचित हैं. हैरानी तो तब होती है जब जयपुर (jaipur)जैसे शहर में एक रोहिंग्या शरणार्थी ने फर्जी दस्तावेजों से ना केवल अपना पासपोर्ट बनवा लिया बल्कि वह उससे विदेश यात्रा भी कर आया. सीआईडी सुरक्षा के निर्देशों के बाद अब पुलिस (Police) ने रोहिंग्या शरणार्थी मोहम्मद सुल्तान के खिलाफ ठगी समेत सरकारी दस्तावेजों में हेरफेर करने का मुकदमा दर्ज किया है.

एफआईआर (First Information Report) में बताया गया है कि मोहम्मद सुल्तान ने फर्जी दस्तावेज तैयार कर अपना पासपोर्ट बनवा लिया. वह इस पासपोर्ट की मदद से वह सऊदी अरब की यात्रा कर लौट भी आया. रोहिंग्या शरणार्थी मोहम्मद सुल्तान आठ महीने सऊदी अरब जाकर वापस लौटा है. उसके पास 29 सितंबर 2014 से 28 सितंबर 2024 तक की वैधता का पासपोर्ट है. वह 17 जनवरी 2019 को सऊदी अरब की यात्रा पर गया था. मोहम्मद सुल्तान उसके 8 महीने बाद 23 सितंबर 2019 को वापस लौटा था.

खास बात यह है कि रोहिंग्या शरणार्थी मोहम्मद सुल्तान ने पासपोर्ट के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज फर्जी रूप से तैयार कराये और उसे पासपोर्ट भी मिल गया. पासपोर्ट के पुलिस (Police) वेरीफिकेशन से लेकर एयरपोर्ट पर चेकिंग और 8 महीने बाद वापस लौटने के बाद भी किसी को इसकी भनक नहीं लगी. यह मामला सामने आने के बाद इंटेलिजेंस पर भी सवाल खड़े हो गए हैं. पुलिस (Police) अब तमाम दस्तावेजों को जुटाकर जांच करेगी लेकिन आरोपी अभी पुलिस (Police) की गिरफ्त से बाहर है. पुलिस (Police) ने मोहम्मद सुल्तान के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 467, 471 और 120-बी के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

Please share this news