Thursday , 13 May 2021

लायन सफारी में बढ़ेगा शेरों का कुनबा, शेरनी जेसिका के दोनों बच्चे निकले मादा

इटावा . उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के इटावा जिले में स्थित लायन सफारी मे पैदा हुए शेरनी जेसिका के दोनों शावक मादा है. उप निदेशक सुरेश चंद्र राजपूत ने बताया कि पिछले साल 12 दिसंबर को शेरनी जेसिका के पैदा हुए दोनो शावक मादा निकले है. इन दोनों की उम्र अब एक माह तीन दिन हो गई है. शावकों की पैदाइश के बाद लगातार इन पर नजर रकी जा रही है.

उन्होंने बताया कि सफारी के डाक्टरों ने तय समय गुजरने के बाद इनकी पहचान की. इनका कहना था अब यह शेर का कुनबा बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी. उनका कहना है कि दोनों शावकों का वजन 5 किलो व 4 किलो 650 ग्राम है. दोनों शावक पूर्णतया स्वस्थ हैं, उप निदेशक के मुताबिक लायन सफारी में बीस शेरों के कुनबे में अब 11 मादा हो गई हैं जबकि 9 नर शेर हैं. उन्होंने बताया कि यहां पैदा हुए शावकों में तीन बच्चे हैं. सफारी में रह रही शेरनियों में इस समय जेसिका, जेनिफर, मरियम, तेजस्वनी, राधिका, गौरी, सोना (Gold), रूपा, हीर व शेरनी जेसिका के दो शावक हैं, जिनका अभी नामकरण नहीं हुआ है.

शेरनी जेसिका चैथी बार मां बनी है और वर्ष 2016 से अब तक 8 शावकों को जन्म दे चुकी है. शेरनी ने रविवार (Sunday) को मीट नहीं खाया. उसने केवल पानी पीया. जब तक दोनों शावक आंखें नहीं खोलेंगे तब तक शेरनी उनके पास से नहीं हटेगी. वह उनके इर्द गिर्द ही रहती है. शेरनी के आसपास किसी को भी जाने की इजाजत नहीं है. जू कीपर भी बाहर से ही उसके कमरे में खाना-पानी मुहैया करा रहे हैं. शेरनी जेसिका के सबसे बड़े दो शावक सिंबा व सुल्तान इटावा सफारी पार्क की इन दिनों रौनक बने हुए हैं. उनका जन्म 6 अक्टूबर 2016 को हुआ था. अब वे चार साल से ऊपर के हो चुके हैं और सफारी प्रबंधन द्वारा उन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है. अगर सफारी चालू होती है तो फिर लायन सफारी में आम लोगों के लिए इन्हें छोड़ा जाएगा. जेसिका का तीसरा बेटा बाहुबली भी 15 जनवरी 2018 को पैदा हुआ था. वह भी करीब तीन साल का होने वाला है. वर्ष 2015 में शेरनी हीर व ग्रीष्मा के पांच शावकों की जन्म के बाद मौत होते ही सफारी पार्क को करारा झटका लगा था.

Please share this news