सिंगापुर की आबादी में 1970 के बाद हुई तेज गिरावट, 50.45 लाख बची कुल जनसंख्या – Daily Kiran
Thursday , 9 December 2021

सिंगापुर की आबादी में 1970 के बाद हुई तेज गिरावट, 50.45 लाख बची कुल जनसंख्या

सिंगापुर . सिंगापुर की कुल आबादी इस साल जून में 4.1 फीसदी घटकर 50.45 लाख रह गई है. जिसका मुख्य कारण कोरोना यात्रा प्रतिबंधों के बीच अप्रवासियों की संख्या में गिरावट हो सकती है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 1970 से ऐसे आंकड़े एकत्र करना शुरू करने के बाद से यह सबसे तेज गिरावट है.
नॉन-रेजिडेंट आबादी में गिरावट कोरोना और अनिश्चित आर्थिक माहौल के कारण लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों के कारण और रोजगार में कमी के कारण आई थी. संक्षिप्त रिपोर्ट में वार्षिक जनसंख्या के आंकड़े प्रकाशित करने वाले राष्ट्रीय आबादी और प्रतिभा विभाग ने कहा कि 1970 में सरकार द्वारा ऐसे आंकड़े एकत्र करना शुरू करने के बाद से दोनों नागरिक और स्थाई निवासी (पीआर) आबादी में साल दर साल गिरावट आती गई.

आंकड़ों के अनुसार नागरिकों की संख्या 0.7 प्रतिशत गिरकर 35 लाख हो गई, जबकि स्थायी निवासी संख्या 6.2 प्रतिशत गिरकर 4,90,000 हो गई. राष्ट्रीय आबादी और प्रतिभा विभाग ने कहा, वैश्विक महामारी (Epidemic) के दौरान यात्रा प्रतिबंध 2021 में नागरिकों और स्थाई निवासी की संख्या को प्रभावित करने वाला मुख्य कारक रहा क्योंकि ज्यादा नागरिक और स्थाई निवासी लगातार 12 माह या ज्यादा वक्त तक विदेशों में रह रहे हैं, जिन्हें निवासी जनसंख्या का हिस्सा नहीं माना गया. कुछ ही लोग पिछले साल नए नागरिक या स्थाई निवासी बने हैं, संभवत: यात्रा प्रतिबंध के कारण और कोविड-19 (Covid-19) के कारण संचालन संबंधी सीमाओं के कारण इस पर रोग लगी है. नॉन-रेजिडेंट आबादी में 10.7 प्रतिशत की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई और यह 14.7 लाख तक पहुंच गई.

Check Also

ऑस्ट्रेलिया के शीतकालीन ओलंपिक का राजनयिक बहिष्कार करने पर भड़का चीन

सिडनी . ऑस्ट्रेलिया के बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों 2022 के राजनयिक बहिष्कार …