ब्रिटेन में आयोजित होने वाले ‘इंडिया ग्लोबल फोरम’ के मुख्य वक्ता होंगे एस जयशंकर और निर्मला सीतारमण

लंदन . ब्रिटेन में आयोजित होने वाले ‘इंडिया ग्लोबल फोरम’ के मुख्य वक्ता विदेश मंत्री एस जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण होंगे. फोरम में कोविड महामारी (Epidemic) के बाद विकास को लेकर भारत के दृष्टिकोण पर चर्चा होगी. लंदन में 29 जून से एक जुलाई तक आयोजित होने वाले ‘इंडिया ग्लोबल फोरम’ में दुनियाभर से विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे.

इसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम गेब्रेयेसस, न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग और सीआईए के पूर्व महानिदेशक डेविड एच. पैट्रियस शामिल होंगे. इसमें टीका और दवा उत्पादन में भारत की भूमिका और जलवायु परिवर्तन तथा वैश्विक आर्थिक स्थिति में समान सुधार जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा होगी.

भारत से वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी जैसे अन्य वरिष्ठ मंत्री भी फोरम को संबोधित करेंगे. फोरम के आयोजकों इंडिया इंक ग्रुप के सीईओ मनोज लडवा ने कहा, ‘‘इस साल इंडिया ग्लोबल फोरम में महामारी (Epidemic) के बाद दुनिया को सही आकार देने के लिए क्या और कैसे कदम उठाए जाएं, इस बारे में अत्‍यावश्‍यकता और अधीरता की भावना लेकर आया है.’’

 

Please share this news