Sunday , 12 July 2020
[Rediscover Yourself] इन्नोवेशन्स के लिए हमारे पास है एक सुनहरा मौका: अमितोज सिंह

[Rediscover Yourself] इन्नोवेशन्स के लिए हमारे पास है एक सुनहरा मौका: अमितोज सिंह

सैमसंग इंडिया के सीनियर डायरेक्टर और प्रोडक्ट इनोवेशन टीम के प्रमुख, अमितोज सिंह का कहना है, “हम जिस स्थिति में हैं, वह इन्नोवेशन के लिए एक सुनहरा समय है.” यह इन्नोवेशन के लिए उठाया जाने वाला एक रोचक कदम है, विशेषकर उस समय जब अधिकांश दुनिया के लोग अपने-अपने घरों से काम कर रहे है.

 

लेकिन क्यों? अमितोज ने इस पर कहा, “अभी तक, अधिकांश कंपनियों ने इन्नोवेशन पेश किए हैं, जो किसी न किसी तरह से उपभोक्ता व्यवहार को बदलने की कोशिश करते थे. अब स्थिति एकदम विपरीत है. लोग खुद बदलना चाहते हैं. हम सभी को ऐसे उत्पादों को विकसित करने की जरूरत होगी, जो इस बदलाव में फिट हो सकें.”

 

 

 

यकीनन अमितोज और उनकी टीम लोगों की बदलती जीवनशैली का अध्ययन कर रही है और यह अनुमान लगाने पर काम कर रही है कि इनमें से कौन सी जीवनशैली में बदलाव “दि न्यू नॉर्मल” का हिस्सा होगा, जो आगे जाएगी.

 

पिछले कुछ हफ्तों से घर से काम करने का अनुभव काफी ज्ञानवर्धक रहा है और अमितोज ने बताया कि उनकी टीम की उत्पादकता बढ़ गई है. जबकि अधिकांश लोगों को लगता है कि सहयोग इन्नोवेशन की कुंजी है, वह कहते है कि यह एक मिथक है.

 

 

“इन्नोवेशन के लिए, सहयोग महत्वपूर्ण है, लेकन सफलता व्यक्तिगत योगदान और आत्म-विश्वास से मिलती है.” उनकी टीम के सदस्यों को अब सोचने, आत्मनिरीक्षण करने, अपने जुनून को पूरा करने के लिए अधिक समय मिल रहा है और परिणामस्वरूप उनकी उत्पादकता में वृद्धि हुई है. टीम के एक सदस्य को एक साल के अंतराल के बाद आखिरकार ऑटोमोटिव स्केचिंग का काम वापस मिला है और प्रेरणा के लिए वह टीम ग्रुप में इसे लगातार पोस्ट करता रहता है. एक अन्य सदस्य ने किताबों के प्रति अपने जुनून को किताबों की समीक्षा वाले यूट्यूब चैनल में बदल दिया है.

 

अमितोज ने कहा, “रचनात्मक संतुष्टि, जो इन लोगों को अपने जुनून को पूरा करने से प्राप्त होती है, उनके काम और इन्नोवेशन पर उनके विचारों को बेहतर बनाती है. घर से काम करना उन्हें उनके व्यक्तिगत रुचियों के लिए एक ईंधन दे रहा है.”

 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली से इमोशंस एंड डिजाइन में पीएचडी और इंडस्ट्रियल डिजाइन में मास्टर्स करने एवं कुछ वर्षों तक संस्थान के डिजाइन सेंटर में एक सहायक प्रोफेसर के रूप में काम करने के बाद, अमितोज स्थानीय उपभोक्ता नवाचारों के लिए एक प्रोडक्ट इन्नोवेशन टीम बनाने के लिए 2010 में सैमसंग के साथ जुड़ गए.

 

यह टीम ऐसे नवाचारों के निर्माण के लिए कंपनी के सभी कारोबारी इकाईयों के साथ मिलकर काम करती हैं, जिन्हें सैमसंग उपभोक्ता कई सालों से पसंद करते आ रहे हैं. इस श्रृंखला में नवीनतम इन्नोवेशन कर्ड मैस्ट्रो रेफ्रिजरेटर है, जिसे सैमसंग द्वारा इस साल जनवरी में पेश किया गया था. यह दुनिया का पहला रेफ्रिजरेटर है, जो दही बनाता है.

 

पिछले कई वर्षों में, इस टीम के लिए सबसे बड़ा ईंधन उपभोक्ता अंतरदृष्टि रही है. लेकिन मौजूदा परिस्थिति में, उपभोक्ता अंतरदृष्टि प्राप्त करना एक चुनौती है, इसलिए उन्होंने एक वैकल्पिक रास्ता खोज निकाला है. उनकी टीम अब भारत में कंपनी के सभी कर्मचारियों से प्रतिक्रिया हासिल कर और लोगों के घर में रहने के प्रभाव, उनकी परेशानियों और उनकी जीवनशैली और मनोभाव पर इसके असर का अध्ययन करने में व्यस्त हैं.

 

उन्होंने अपने बड़े संयुक्त परिवार, अपने अभिभावकों और अपने बड़े भाई के परिवार और अपनी पत्नी और दो बच्चों की प्रतिक्रिया भी स्वयं हासिल की है और इस मुश्किल घड़ी में संयुक्त परिवार के साथ रहने के फायदों की सराहना की है.

 

उन्होंने कहा, “हमें सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाना है न कि इमोशनल डिस्टेंसिंग को. हम में से बहुत से लोग घर पर हैं और हम सब मिलकर खूब मजे कर रहे हैं.”

 

उनके परिवार में हर कोई अपने जुनून को पूरा करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रहा है. उनकी पत्नी और बेटी की जुम्बा क्लासेस अब ऑनलाइन हो गई हैं और उनके बेटे की ड्रम क्लास भी ऑनलाइन चल रही है. इन दिनों, जब काम नहीं कर रहे हैं, वह साइंटिफिक मूवीज के प्रति अपने जुनून को फिर से जिंदा कर रहे हैं और अपने बेटे को भी इन फिल्मों की आकर्षक दुनिया की सैर करवा रहे हैं.

 

इनोवेटर्स के लिए तीन मंत्र

•ईमानदार बनें
•असफलता से जल्द उबरें
•बड़ा सोचें

 

(Rediscover Yourself में अगले सोमवार (Monday) , हम अन्य सैमसंग इंडिया लीडर के अनुभवों को साझा करने के लिए उनसे बात करेंगे. और कल के क्विक टेक में, एक वरिष्ठ टेक्नोलॉजी लेखक अपने पसंदीदा सैमसंग इन्नोवेशन के बारे में हमें बताएंगे और #WFH के लिए कुछ रोचक टिप्स साझा करेंगे. प्रेरित होते रहें.)