Wednesday , 20 January 2021

ओला भारत में लांच करेगी इलेक्ट्रिक स्कूटर, कम दाम में मिलेगा ज्यादा माइलेज!

नई दिल्ली (New Delhi) . कैब सर्विस प्रोवाइडर कंपनी ओला भारत में जल्दी ही इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी. यह स्कूटर कम दाम में ज्यादा माइलेज देगी. इतना ही नहीं, कंपनी भारत में मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने की कोशिश में कई राज्य सरकारों से बातचीत कर रही है. बीते दिनों ओला ने घोषणा की थी कि वह जल्द भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में है और इस कोशिश से लोगों के सामने एक विकल्प आएगा, जहां लोग हीरो इलेक्ट्रिक, बजाज ऑटो, ओकीनावा समेत अन्य कंपनियों के साथ ही ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरफ भी ध्यान देंगे. इन सबके बीच खास बात ये है कि ओला ने नीदरलैंड्स की कंपनी ईटेरगो बीवी का अधिग्रहण किया है, जो ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने में मदद करेगी. अगले साल जनवरी में ओला भारत में पहला स्कूटर लॉन्च कर सकती है.

माना जा रहा है कि ओला भी ऐसे स्कूटर बनाने पर जोर देगी, जो कम दाम में बेहतर माइलेज दे. दरअसल, ईटेरगो बीवी ने ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाया है, जो सिंगल चार्ज पर 240 किलोमीटर तक चल सकता है. ऐसे में ओला की कोशिश रहेगी कि वह भी किफायती और ज्यादा माइलेज वाला स्कूटर इंडिया में लॉन्च करे. ओला की कोशिश है कि वह आने वाले समय में भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर के जरिये लोगों को एक ऐसे विकल्प से रूबरू कराए, जो बेहद जरूरी और किफायती है. इसी कोशिश में कंपनी ने टारगेट रखा है कि पहला स्कूटर लॉन्च करने के एक साल के अंदर 10 लाख इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचा जाएगा.

फिलहाल ईटेरगो बीवी प्लांट में ही ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर भी बनाए जाएंगे, लेकिन ओला की कोशिश है कि वह भारत में ही पूरी तरह इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण करे, ताकि लागत कम हो. इसके लिए कंपनी कई राज्य सरकारों से बातचीत कर रही है, ताकि यहां मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाया जाए.अगर ओला को भारतीय स्कूटर बाजार में अपनी पकड़ मजबूत बनानी है तो उसे किफायती स्कूटर पर फोकस करना पड़ेगा. भारत में फिलहाल 20 मिलियन यानी 2 करोड़ स्कूटर हैं और यहां इलेक्ट्रिक स्कूटर को भविष्य की सवारी गाड़ी के तौर पर देखा जा रहा है.

Please share this news