Thursday , 3 December 2020

निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू


जयपुर (jaipur) . राज्य सरकार (State government) ने आदेश जारी कर पंचायतीराज संस्थाओं के 21 जिलों में नवम्बर- दिसम्बर माह में सम्पन्न होने वाले आम चुनाव के दौरान संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी है. चार चरणों में होने वाले इन चुनावों का प्रथम चरण मतदान दिवस 23 नवम्बर 2020, द्वितीय चरण 27 नवम्बर, तृतीय चरण 1 दिसम्बर तथा चतुर्थ चरण मतदान दिवस 5 दिसम्बर 2020 को सम्पन्न होगा. आदेश के अनुसार राज्य के मंत्रीगण चुनाव से संबधित निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव समाप्ति तक शासकीय दौरे पर नहीं जायेंगे.

कानून व्यवस्था बिगडऩे पर या किसी आपात स्थिति के कारण संबधित विभाग के मंत्रीगण इसकी सूचना विभाग के शासन सचिव द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग को भिजवा कर ही संबधित क्षेत्रों के दौरे पर जा सकेंगे. आदर्श आचार संहिता के दौरान मंत्रीगण चुनाव से संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में दौरे पर रहे तो सरकारी वाहन का प्रयोग नहीं कर सकेंगे साथ ही निजी वाहन का प्रयोग करते समय भी उस पर सायरन आदि का प्रयोग नहीं करेंगे. आदेश के अनुसार राज्य के मंत्रीगण चुनाव से संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में दौरे के दौरान चुनाव से संबंधित अधिकारियों को नहीं बुलाएंगे तथा वहां विश्राम गृहों, ड़ाक बंगलों या अन्य सरकारी आवासों का या इससे संलग्न परिसरों का उपयोग प्रचार कार्यालय के रूप में या चुनाव से संबंधित कोई बैठक करने की दृष्टि से नहीं करेंगे.

आदर्श आचार संहिता की अवधि में सरकारी विश्राम गृहों, डाक बंगलों या अन्य सरकारी आवासों को निष्पक्ष तरीके से अन्य दलों या अभ्यार्थियों को भी उपयोग करने की अनुमति दी जायेगी, लेकिन वे भी उनका चुनाव से संबंधित कार्य में इस्तेमाल नहीं करेंगे. निर्वाचन से जुड़े सरकारी अधिकारियों का मंत्रियों के दौरे के समय उनके किसी स्वागत में या प्रोटोकॉल में जाना भी प्रतिबंधित रहेगा.