गुजरात में 17-18 जून तक हलके से सामान्य बारिश की संभावना

अहमदाबाद (Ahmedabad) . राहत आयुक्त एवं सचिव हर्षद पटेल की अध्यक्षता में वेधर वॉच ग्रुप के वेबीनार हुआ. हर्षद पटेल ने बताया कि राज्य के 4 जिलों की 6 तहसीलों में बारिश हुई है. जिसमें सूरत (Surat) शहर में सबसे अधिक 14 मिमी बारिश दर्ज हुई. गुजरात (Gujarat) में आज यानी 15 जून तक 16.47 मिमी बारिश हुई है. जो पिछले 30 वर्ष में राज्य की औषत 840 मिमी के मुकाबले 1.96 प्रतिशत है. मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि मॉन्सून फिलहाल दक्षिण गुजरात (Gujarat) की ओर बढ़ रहा है.

आगामी 17 और 18 जून तक राज्य में हलके से सामान्य बारिश होने की संभावना है. कृषि विभाग के मुताबिक जारी वर्ष में 15 जूनत तक करीब 2.186 लाख हेक्टर खरीफ फसलों की बुवाई हुई है. जो पिछले वर्ष इसी समयावधि के दौरान 2.185 लाख हेक्टर थी. इस साल पिछले तीन वर्ष की औसत बुवाई क्षेत्र के मुकाबले 2.55 प्रतिशत बुवाई हुई है. सिंचाई विभाग के अधिकारी ने बपताया कि सरदार सरोवर जलाशय में 16063 एमसीएफटी जलराशि उपलब्ध है. जो कुल संग्रह क्षमता का 48 प्रतिशत है. राज्य के 206 जलाशयों में 210255 एमसीएफटी जलराशि संग्रहित है. जो कुल संग्रह क्षमता के 37.74 प्रतिशत है. फिलहाल राज्य में हाईअलर्ट पर 4 जलाशय, अलर्ट पर 12 और 5 जलाशय वॉर्निंग पर हैं.

वेबीनार में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, वन, ऊर्जा, सड़क एवं निर्माण, स्वास्थ्य, सिंचाई विभाग के अलावा जीएसडीएमए, जीएसआरटीसी और सरदार सरोवर निगम लिमिटेड के अधिकारी ऑनलाइन मौजूद रहे और मॉन्सून के दौरान किसी भी स्थिति से निपटने की पूर्ण की गई तैयारियों के बारे में जानकारी दी. राहत आयुक्त हर्षद पटेल ने वेबीनार में उपस्थित अधिकारियों को मार्गदर्शन दिया और आगामी बारिश के मौसम में संभावित परिस्थितियों से निपटने और सतर्क रहने का आदेश दिया.

Please share this news