शेयर बाजार में भारी उछाल , सेंसेक्स पहली बार 59,000 अंक से ऊपर निकला – Daily Kiran
Thursday , 28 October 2021

शेयर बाजार में भारी उछाल , सेंसेक्स पहली बार 59,000 अंक से ऊपर निकला

मुंबई (Mumbai) . मुम्बई (Mumbai) शेयर बाजार में गुरुवार (Thursday) को जबरदस्त तेजी रही. निजी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी और आईसीआईसीआई बैंक (Bank) के शेयरों में उछाल से बाजार पहली बार 59,000 अंक ऊपर निकल गया. विदेशी संस्थागत निवेशकों के पूंजी प्रवाह और यूरोपीय बजारों के सकारात्मक रुख से भी बाजार को बल मिला है. दिन भर के कारोबार के बाद 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 417.96 अंक करीब 0.71 फीसदी की बढ़कर 59,141.16 अंक पर बंद हुआ जबकि कारोबार के दौरान एक समय यह 59,204.29 अंक तक पहुंच गया था.

वहीं इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 110.05 अंक तकरीबन 0.63 फीसदी बढ़त के साथ ही नई ऊंचाई 17,629.50 अंक पर पहुंचकर बंद हुआ जबकि कारोबार के दौरान एक समय यह रेकॉर्ड 17,644.60 अंक तक चला गया था. सेंसेक्स के शेयरों में 7 फीसदी की तेजी के साथ सबसे ज्यादा लाभ में इंडसइंड बैंक (Bank) रहा. इसके अलावा, आईटीसी, एसबीआई, रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोटक बैंक, आईसीआईसीआई बैंक (Bank) और एक्सिस बैंक (Bank) के शेयरों में भी तेजी रही. वहीं दूसरी ओर टीसीएस (टीसीएस), टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, भारती एयरटेल, एचसीएल टेक और डा. रेड्डीज के शेयर गिरे हैं.
शेयर बाजार में उपलब्ध आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल (खरीददार) रहे जिससे बाजार को सहारा मिला. इन्होंने बुधवार (Wednesday) को 232.84 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे थे.
वहीं देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक (Bank) स्टेट बैंक (Bank) ऑफ इंडिया ने होम लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए त्योहारी सीजन के लिए ऑफर्स दिये हैं जिससे भी बाजार में उत्साह का माहौल है. इस ऑफर का मकसद फेस्टिव सीजन में होम लोन को और किफायती बनाना है. एसबीआई

Please share this news

Check Also

आरबीआई ने बलदेव प्रकाश को बनाया जेके बैंक का एमडी, सीईओ

नई दिल्ली (New Delhi) . भारतीय रिजर्व बैंक (Bank) (आरबीआई (Reserve Bank of India) ) …