होंडा का इलेक्ट्रिक स्कूटर अगले साल होगा लॉन्च – स्कूटर की टक्कर होगी अथेर आईक्यूब ओला से – Daily Kiran
Thursday , 9 December 2021

होंडा का इलेक्ट्रिक स्कूटर अगले साल होगा लॉन्च – स्कूटर की टक्कर होगी अथेर आईक्यूब ओला से

नई दिल्ली (New Delhi) . भारत की दूसरी सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी होंडा भी जल्द ही भारतीय बाजार में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने वाली है, जिसका मुकाबला अथेर 450एक्स, टीवीएस आईक्यूब, ओला एस1, ‎सिंपलवन और बजाज चेतक जैसे पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर से होगा. होंडा मोटरसाइ‎किल एंड स्कूटर इंडिया अगले साल भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने की कोशिश में है. अगले साल ही हीरो मोटोकार्प भी अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने वाली है.

होंडा इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात करें तो फिलहाल बेनली ई इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्टिंग हो रही है और यह अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है इसे भारत में लॉन्च किया जाएगा या नहीं. हालांकि, जिस तरह से भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिमांड बढ़ रही है और कई कंपनियां इस सेगमेंट में एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट पेश कर रही है, उससे निश्चित रूप से होंडा की प्लानिंग पर असर पड़ना तय है. होंडा मोटर साल 2024 तक कम से कम 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर ग्लोबली लॉन्च करने वाली है. हालांकि, इनमें से कितने मॉडल भारत में लॉन्च होंगे, इसके बारे में आने वाले समय में ही पता चल पाएगा. होंडा ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की कोशिश में है, जो डेली कम्यूट के साथ ही कमर्शल यूज के लिए हो और इसी कोशिश में बेनली ई इलेक्ट्रिक स्कूटर पर कंपनी का फोकस बढ़ रहा है. फिलहाल इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक स्कूटर का क्रेज बढ़ रहा है और इस सेगमेंट में होंडा इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ ही टीवीएस आईक्यूब, अथेर 450एक्स समेत बजाज चेतक अन्य कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर की अच्छी बिक्री हो रही है. जल्द ही ओला एस1, ओला एस1 प्रो के साथ ही सींपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की भी बिक्री शुरू होने वाली है.

मालूम हो ‎कि भारत में पेट्रोल (Petrol) और डीजल की कीमतें बढ़ने के कारण ज्यादातर कंपनी फ्यूचर मोबिलिटी के रूप में इलेक्ट्रिक कार और टू-व्हीलर्स पर फोकस करने लगी है. बहुत सी कंपनियों ने बीते कुछ वर्षों के दौरान इलेक्ट्रिक कार और बाइक पेश की है और अब इस सेगमेंट में कई बड़ी कंपनियां भी अपने नए प्रोडक्ट लॉन्च करने की कोशिश में है.
 

Check Also

नवंबर में 2000 रुपए के नोट घटकर 223.3 करोड़ रह गए

नई दिल्ली (New Delhi) . इस साल नवंबर में 2,000 रुपए के नोटों की संख्या …