Wednesday , 28 July 2021

राजधानी में 800 केंद्रों पर लग रहा कोरोना का टीका

भोपाल (Bhopal) . प्रदेश के साथ-साथ राजधानी भोपाल (Bhopal) में कोरोना टीकाकरण के महाअभियान प्रारंभ हो चुका हैं. टीकाकरण केंद्रों पर लोग स्वेच्छा से जाकर वैक्सीन का टीका लगवा रहे हैं. सुबह से अपने नजदीकी केंद्रों पर लोगों का प‎रिवार के साथ टीका लगवाने के ‎लिए आना शुरु हो गया था. इस कार्य के ‎लिए ‎जिले में 800 से अधिक टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं, जहां डेढ़ लाख से अधिक लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. जिले में 190 पूर्व से संचालित केंद्रों के साथ शहरी क्षेत्र में नगर निगम के 255 केंद्र बनाए गए हैं.

एसडीएम को 210 टीम उपलब्ध कराई गई हैं. जिले में दो लाख से अधिक वैक्सीन प्राप्त हो चुकी हैं. यह सभी केंद्रों पर सुबह सात बजे पहुंच गई और सुबह साढ़े आठ बजे से टीकाकरण का काम शुरू कर दिया गया है. सभी केंद्रों पर विशेष सजावट कराई गई है. जिले के सभी विभागों को भी एक-एक केंद्र सौंप दिया गया है, जिन्हें आदर्श केंद्र के रूप में बनाया गया है. कई संस्थाओं ने कुछ केंद्रों पर पीने के पानी व नाश्ते की भी व्यवस्था की है. सभी केंद्रों पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं. सेल्फी लेकर अपना फोटो पोस्ट करें और जिम्मेदार नागरिक होने का फर्ज निभाएं. इसके साथ ही सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ग्रामीण क्षेत्रों में भी सभी स्वास्थ्य केंद्र, आगनबाड़ी केंद्रों पर भी टीकाकरण की व्यवस्था की गई है.

कलेक्टर (Collector) अविनाश लवानिया ने बताया कि नागरिकों को जागरूक करने के लिए नगरीय क्षेत्र में रैली निकालकर और घर-घर जाकर जागरूक भी किया जा रहा है. कुछ संस्थाओं द्वारा पीले चावल देकर भी टीका लगवाने के लिए आमंत्रण दिया गया है. गांव में ढोंढी पिटवाकर भी टीका लगवाने की अपील की गई है. प्रत्येक वेक्सीनेशन केंद्र पर लकी ड्रा निकाला जाएगा और टीकाकरण करवा चुके तीन व्यक्तियों को 200 रुपये का मोबाइल रिचार्ज वाउचर मिलेगा.

बता दें कि शहर के 20 से अधिक रेस्टोरेंटस ने यह घोषणा पहले ही की है कि जो भी व्यक्ति 21 जून को वैक्सीन लगवाएगा, उसको खाद्य व्‍यंजनों पर 10 से 15 फीसद की अतिरिक्त छूट प्रदान की जाएगी. इसके लिए टीकाकरण का सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य होगा. नागरिकों को टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीयन के अलावा टीकाकरण केंद्र पर ऑफलाइन पंजीयन की व्यवस्था भी की गई है. ऐसे नागरिक जिन्होंने पूर्व से अपना ऑनलाइन पंजीयन नहीं कराया है, वे संबंधित टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर ऑफलाइन पंजीयन के माध्यम से टीका लगवा सकते हैं.

पंजीयन के लिए आधार कार्ड के अलावा अन्य फोटोयुक्त शासकीय दस्तावेज भी मान्य होंगे. ऐसे नागरिक जिनके पास आधार कार्ड नहीं हैं, वे वोटर आइडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ड, पेंशन पासबुक, बैंक (Bank) पासबुक आदि के माध्यम से अपना पंजीयन करा सकते हैं. इस बारे में कलेक्टर (Collector) अ‎विनाश लवा‎निया का कहना है ‎कि टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक किया गया है. लोगों से अपील है कि टीकाकरण केंद्रों पर जाएं और टीका लगवाएं. सभी केंद्रों पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है. केंद्र पर जाकर तुरंत टीका लगवा सकते हैं. भोपाल (Bhopal) में लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक संस्थाओं द्वारा विशेष स्कीम चलाई जा रही हैं.

Please share this news