Wednesday , 22 January 2020
हांगकांग में सरकार विरोधी मार्च कर रहे 400 लोग गिरफ्तार

हांगकांग में सरकार विरोधी मार्च कर रहे 400 लोग गिरफ्तार

हांगकांग . नए साल पर सरकार विरोधी मार्च में ‘गैर-कानूनी रूप से हिस्सा लेने और हथियार रखने’ के आरोप में हांगकांग पुलिस ने करीब 400 लोगों को गिरफ्तार किया है. आयोजकों ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि मार्च में 10 लाख से अधिक लोग शामिल हुए थे.

भारी संख्या में हांगकांग के नागरिक बुधवार को बाहर आए और पुलिस के आदेश की अवहेलना की. इसके बाद पुलिस अधिकारियों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुईं. हालांकि प्रदर्शन के लिए इजाजत दे दी गई थी, लेकिन इसके शुरू होने के 3 घंटे बाद पुलिस ने आयोजकों सीविल ह्यूमन राइट्स फ्रंट से अनुरोध किया कि वे इसे समाप्त करें. पुलिस ने कहा कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने पत्थर व मोलोटोव कॉकटेल (ज्वलनशील पदार्थ) फेंकने शुरू कर दिए और दुकानों व बैंकों को आग के हवाले कर दिया.

स्थानीय मीडिया के अनुसार दिक्कत वहां से शुरू हुई जब प्रदर्शनकारियों ने एचएसबीसी बैंक की एक ब्रांच में तोड़फोड़ की. इसके बाद पुलिस को उन्हें नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े. मार्च में आगे खड़े अन्य प्रदर्शनकारियों ने मानव श्रृंखला बनाकर वहां से हटने से इनकार किया, जिसके बाद पुलिस से उनकी झड़प हुई और यह गिरफ्तारी के बाद खत्म हो सकी. इस झड़प को छोड़कर, पूर्व ब्रिटिश कॉलोनी में हजारों की संख्या में लोगों ने शांतिपूर्ण ढंग से मार्च किया और नागरिकों से 2020 में भी प्रदर्शन को जारी रखने का आह्वान किया.

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today