Saturday , 5 December 2020

देश के 40 हजार बुनकरों की जिंदगी बदलेगी -ऐमजॉन पर भी मिलेंगे खादी के सामान


नई दिल्ली (New Delhi) . देश भर के करीब 40 हजार बुनकरों की जिंदगी बदलने वाली है क्योंकि अब ऐमजॉन पर खादी के सामान भी ‎मिलेंगे. ऐमजॉन ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड (ग्रामीण), खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड (विंध्य घाटी मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) ) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) हस्तशिल्प विकास निगम (मंजुषा) के साथ जुड़े कई सेलर्स और उनके प्रॉडक्ट्स को लॉन्च करने की घोषणा की.

कारीगरों और बुनकरों को विकसित करने और प्रोत्साहित करने के मिशन के साथ इंडियन क्रॉफ्ट्स के सभी प्रकार के प्रॉडक्ट्स को ऑनलाइन लाया गया है. इससे कस्टमर्स को बड़ी रेंज में अपने पसंदीदा प्रॉडक्ट सिलेक्ट करने का मौका मिलेगा. ऐमजॉन.इन पर लॉन्च से मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) के 40 हजार से ज्यादा कारीगरों और बुनकरों के जीवन पर खास असर होगा. लॉन्च के दौरान 500 से ज्यादा यूनिक प्रॉडक्ट की बड़ी रेंज कस्टमर्स के लिए उपलब्ध होगी.लॉन्च में तीन एम्पोरियम से जुड़े सेलर्स को खादी साड़ी, खादी जैकेट, ज्वेलरी बॉक्स, जूट हैंडबैग, शर्ट, दुपट्टे, होम डेकोर मटेरियल और सूखे मसालों जैसे कई प्रॉडक्ट ऐमजॉन.इन के लाखों कस्टमर्स के सामने प्रदर्शित करने और सेल करने का मौका मिलेगा. एक साथ तीन एम्पोरियम के लॉन्च से मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के माहेश्वरी और उज्जैन की तरह 60 क्लस्टर्स और पश्चिम बंगाल (West Bengal) के नादिया और बर्दवान जैसे 12 से ज्यादा क्लस्टर के कारीगरों और बुनकरों द्वारा बनाए गए प्रॉडक्ट की मांग को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

ऐमजॉन इंडिया मार्केटप्लेस पर अपने प्रॉडक्ट को सेल करने के दौरान सेलर्स कस्टमर्स को अतिरिक्त लाभ भी दे सकते हैं. इस दौरान एक्स्ट्रा डिस्काउंट, शिपिंग चार्जेस में कमी और डिलिवरी संबंधी मदद भी दी जा सकती है. ऐमजॉन इंडिया के एमएसएमई और सेलर एक्सपीरियंस डायरेक्टर प्रणव भसीन ने कहा कि ”कारीगर और बुनकर हमारी सेलर कम्युनिटी का एक इम्पोर्टेंट सेक्शन है. ऐमजॉन में हम देश भर के कारीगरों, बुनकरों और उनके खास क्राफ्ट्स को ऑनलाइन लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि उनके कस्टमर्स की संख्या बढ़ाई जा सके और उनके प्रॉडक्ट्स को ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स तक पहुंचाकर उनकी सांस्कृतिक विरासत को जीवित रखकर उन्हें अतिरिक्त फायदा दिया जा सके.”

ऐमजॉन.इन मार्केटप्लेस पर इन एम्पोरियम के लॉन्च के माध्यम से, हम फेस्टिव सीजन में अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए और 40,000 कारीगरों को लाभान्वित करने के लिए ईकॉमर्स अपॉर्च्युनिटी को एक्सटेंड करने का काम जारी रखेंगे. सेलर्स अपने बिजनेस के विस्तार के लिए ग्रेट इंडियन फेस्टिवल में शामिल हो सकते हैं जबकि कस्टमर्स अपने लिए यूनिक प्रॉडक्ट्स की खरीदी कर सकते हैं.फेस्टिव सीजन नजदीक आने के साथ ऐमजॉन.इन पर इन एम्पोरियम को लाने के लिए यह एक आदर्श समय है.