Tuesday , 29 September 2020

प्रणब मुखर्जी ने देश को विकास पथ पर अग्रसर करने में एक अमिट छाप छोड़ी : मोदी


नई दिल्ली (New Delhi) . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए अपने ट्वीट में लिखा, “प्रणब मुखर्जी के निधन पर पूरा देश दुखी है, वह एक स्टेट्समैन थे, जिन्होंने राजनीतिक क्षेत्र और सामाजिक क्षेत्र के हर वर्ग की सेवा की है. प्रणब मुखर्जी ने देश को विकास पथ पर अग्रसर करने में एक अमिट छाप छोड़ी है.”

पीएम मोदी ने अपने अगले ट्वीट में कहा, “अपने लंबे राजनीतिक जीवन के दौरान प्रणब मुखर्जी ने आर्थिक और रणनीतिक मंत्रालयों में लंबे समय तक योगदान दिया. वह एक शानदार सांसद (Member of parliament) थे. हमेशा पूरी तरह से तैयार रहते थे, बहुत मुखर होने के साथ-साथ मजाकिया स्वभाव के भी थे.”

उन्होंने लिखा, “भारत के राष्ट्रपति के रूप में प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन तक आम लोगों की पहुंच को बहुत आसान बनाया. उन्होंने राष्ट्रपति भवन को लर्निंग, नवाचार, संस्कृति, विज्ञान और साहित्य का एक केंद्र बनाया. नीतिगत मामलों पर उनकी बुद्धिमानी पूर्ण सलाह मैं कभी नहीं भूल पाऊंगा.”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “मैं साल 2014 में दिल्ली में नया था. पहले दिन से प्रणब मुखर्जी का मार्गदर्शन, सहयोग और आशीर्वाद पाकर मैं धन्य हो गया. उनके परिवार, दोस्तों, प्रशंसकों और समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. ओम शांति.”

ज्ञात रहे कि सेना के अनुसंधान एवं रेफरल अस्पताल में भर्ती प्रणब मुखर्जी की हालत सोमवार (Monday) को और बिगड़ गई थी. अस्पताल ने बताया था कि मुखर्जी का स्वास्थ्य सोमवार (Monday) को और खराब हो गया क्योंकि उन्हें फेफड़े में संक्रमण की वजह से सेप्टिक शॉक लगा है. इसके कुछ देर बाद उनका निधन हो गया.