Saturday , 15 May 2021

पाक में पेट्रोल के दाम आसमान पर, 109.2 रुपये प्रति लीटर, डीजल भी हुआ महंगा


इस्लामाबाद . आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के लोगों के लिए अगले दो हफ्ते और मुश्किल होने वाले हैं. देश की सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में खासी बढ़ोतरी की है. शुक्रवार (Friday) को किए गए ऐलान के मुताबिक जनवरी के बचे हुए दिनों के लिए पेट्रोल (Petrol) की कीमत 3.20 रुपये प्रति लीटर बढ़ी रहेगी. इसके साथ ही डीजल की कीमत में भी 2.95 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं.

पेट्रोल (Petrol) और डीजल के अलावा केरोसीन की कीमत में 3 रुपये प्रति लीटर और लाइट डीजल में 4.42 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है. इसके साथ ही अब अगले 15 दिन देश में पेट्रोल (Petrol) की कीमत 109.20 रुपये प्रति लीटर, डीजल 113.19 रुपये प्रति लीटर, केरोसीन 76.65 रुपये प्रति लीटर और लाइट डीजल 76.23 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा. ये सभी किराए 15 जनवरी की आधी रात के बाद से लागू हो जाएंगे.

इससे पहले देश के मीडिया (Media) में ऐसी खबरें चल रही थीं कि देश के तेल और गैस नियामक अधिकरण (ओगरा) ने सरकार को 16 जनवरी से पेट्रोल (Petrol) की कीमत 11.95 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने की सलाह दी थी. यही नहीं, डीजल की कीमत में 9.57 रुपये प्रति लीटर के इजाफे की सलाह का दावा किया गया था. मीडिया (Media) रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्रालय को इसके बारे में फैसला करना था. हालांकि, ओगरा ने ऐसी कोई भी सलाह देने का खंडन किया है. कोरोना (Corona virus) के चलते पाकिस्तान की पहले से लड़खड़ाई अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगा है.

प्रांतीय सरकारों ने वायरस फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) का सहारा जरूर लिया लेकिन खराब आर्थिक हालात का हवाला देकर देश के प्रधानमंत्री इमरान खान पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) लागू नहीं रख सके. इसी बीच टिड्डों के हमले से भारी फसल के नुकसान से खाद्य संकट भी सामने खड़ा रहा. ऐसे हालात में एक और मार आम आदमी पर पड़ी है जिसे बढ़ती महंगाई का सामना करना पड़ेगा.

Please share this news