Friday , 26 February 2021

कोरोना संक्रमण से खुद अपना, दूसरा का बचाव करें : सीएम


जयपुर (jaipur) . राजस्थान (Rajasthan) में प्रदेशवासियों को कोरोना (Corona virus) से स्वयं को तथा दूसरों को संक्रमित होने से बचाने के लिए जन आन्दोलन की शुरूआत 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस से होगी. मुख्यमंत्री (Chief Minister) अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की अगुवाई में इस आन्दोलन के दौरान आम लोगों को मास्क पहनने, उचित दूरी रखने और भीड़-भाड़ से दूर रहने के नियम की अनिवार्य रूप से पालना करने का संदेश दिया जाएगा.

गहलोत ने मुख्यमंत्री (Chief Minister) निवास पर उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया. उन्होंने कहा कि स्वायत्त शासन विभाग इस जागरूकता अभियान का नोडल विभाग होगा, लेकिन इसमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षा, युवा मामले, पुुलिस आदि विभागों के साथ-साथ एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एण्ड गाइड, नेहरू युवा केन्द्र जैसे संगठनों के युवा, स्वयंसेवी और गैर-सरकारी संगठन, सामाजिक एवं सामुदायिक संस्थाएं, सांसद, विधायक तथा अन्य जनप्रतिनिधियों से इस अभियान से जुडऩे का आग्रह किया जाएगा. आन्दोलन का संचालन गांधीवादी तरीके से समझाइश कर सार्वजनिक स्थानों पर हेल्थ प्रोटोकॉल की पालना करने और करवाने के रूप में किया जाएगा.

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि राज्य सरकार (Government) ने जांच, इलाज आदि की सुविधाओं का अभूतपूर्व विस्तार कर लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से एक सरकारी अभियान चलाया, जो अभी जारी है. उस अभियान की सफलता भी तभी सुनिश्चित हो सकेगी, जब सभी लोग मास्क पहनने केे जन आन्दोलन को सफल बनाएं और संक्रमण से खुद अपना तथा दूसरों का बचाव करें. उन्होंने कहा कि वार्ड और मौहल्ला स्तर तक समितियों के माध्यम से स्थानीय नेताओं और आम लोगों को जोडक़र अभियान को व्यापक रूप दिया जाएगा.

Please share this news