Friday , 14 May 2021

लोकसभा का बजट सत्र 29 जनवरी से प्रारंभ


नई दिल्ली (New Delhi) . लोकसभा (Lok Sabha) का बजट सत्र 29 जनवरी से प्रारंभ होने जा रहा है. लोकसभा (Lok Sabha) स्‍पीकर ओम बिरला ने कहा कि सदन, मानसून सत्र की तरह बैठक आयोजित करेगा ता‍कि संसद सदस्‍यों के बीच सोशल डिस्‍टेंसिंग सुनिश्चित की जा सके. इसके अलावा एक घंटे के प्रश्‍नकाल को फिर शुरू किया जा रहा है. प्रश्‍नकाल को सितंबर के सत्र में रद्द कर दिया गया था. बजट सत्र के दौरान कोरोना महामारी (Epidemic) के मद्देनजर सुरक्षा के सभी जरूरी प्रबंध किए जाएंगे.

संसद सत्र के दौरान 1 फरवरी को केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा. बजट सत्र दो चरणों में आयोजित होगा, पहला चरण 29 जनवरी को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन के साथ प्रारंभ होगा और 15 फरवरी को खत्‍म होगा. दूसरा चरण आठ मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित होगा. उन्होंने कहा कि संसद सत्र के दौरान पूर्व निर्धारित एक घंटे के प्रश्नकाल की अनुमति रहेगी. गौरतलब है कि विपक्ष में पिछले साल आरोप लगाया था कि कोरोना महामारी, चीन और बदहाल अर्थव्‍यवस्‍था से संबंधित तीखे सवालों से बचने के लिए केंद्र सरकार (Central Government)ने प्रश्‍नकाल को रद्द किया है, केंद्र सरकार (Central Government)ने इन आरोपों का खंडन किया है.

लोकसभा (Lok Sabha) स्‍पीकर ने बताया कि सदन की समयावधि, पिछले संसद सत्र की ही तरह होगी. राज्‍यसभा सुबह 9 बजे से दो बजे तक और लोकसभा (Lok Sabha) शाम चार बजे से रात 9 बजे तक बैठेगी. उन्होंने कहा कि संसद सत्र शुरू होने से पहले सभी सांसदों से कोविड-19 (Covid-19) जांच कराने का अनुरोध किया जाएगा.

Please share this news