स्वदेशी ‘कोवैक्सीन’ के लिए करनी पड़ेगी कुछ और प्रतीक्षा – Daily Kiran
Wednesday , 20 October 2021

स्वदेशी ‘कोवैक्सीन’ के लिए करनी पड़ेगी कुछ और प्रतीक्षा

नई दिल्ली (New Delhi) . हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा विकसित स्वदेशी ‘कोवैक्सीन’ के लिए कुछ और प्रतीक्षा करनी पड़ेगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) (डब्ल्यूएचओ) की मंजूरी मिलने के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा. डब्ल्यूएचओ ने एक बार फिर कोवैक्‍सीन को मंजूरी देने के लिए होने वाली बैठक की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. ये बैठक अब 5 अक्‍टूबर को होगी. खबर के मुताबिक 5 अक्‍टूबर को होने वाली बैठक में कोविड वैक्सीन पर बने विश्व स्वास्थ संगठन के ग्रुप सेज के सदस्य और कोवैक्सीन का निर्माण करने वाली भारत बायोटेक के सदस्य मौजूद रहेंगे.

डब्ल्यूएचओ ने अब तक अमेरिका की प्रमुख दवा कंपनियों फाइजर-बायोएनटेक, जॉनसन एंड जॉनसन, मॉडर्ना, चीन की साइनोफार्म और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा निर्मित टीकों को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है. कोवैक्सीन उन छह टीकों में शामिल है, जिन्हें भारत के औषधि नियामक से आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली है और देशव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम में कोविशील्ड और स्पूतनिक वी के साथ इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. ज्ञात हो कि भारत में चल रहे दुनिया के सबसे बड़ी टीकाकरण अभियान की कमान मुख्‍य रूप से सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के पास है. भारत में अब तक 79 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है. इन दोनों वैक्‍सीन की तुलना करें तो 69 करोड़ से ज्‍यादा लोगों को कोविशील्‍ड जबकि 9 करोड़ से ज्‍यादा लोगों को कोवैक्‍सीन लगाई गई है. कोविशील्ड को डब्ल्यूएचओ से पहले ही मंजूरी मिल चुकी है जबकि कोवैक्सीन को अभी भी उसकी मंजूरी का इंतजार है.

भारत बायोटेक ने एक दिन पहले ही बताया था कि उसने आपातकालीन पयोग सूची (ईयूएल) के लिए अपनी कोविड-19 (Covid-19) वैक्सीन कोवैक्सीन से संबंधित सभी डेटा विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) (डब्ल्यूएचओ) को सौंप दिए हैं और अब उसे वैश्विक स्वास्थ्य संगठन से फीडबैक का इंतजार है. डब्ल्यूएचओ इस समय भारत बायोटेक के डेटा की समीक्षा कर रहा है.

Please share this news

Check Also

तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाजपा उम्मीदवार और एक विधायक के साथ धक्का-मुक्की की

कूचबिहार (Bihar) . पश्चिम बंगाल (West Bengal) के कूचबिहार (Bihar) जिले में भारतीय जनता पार्टी …