Thursday , 3 December 2020

इकॉनमिक स्लोडाउन को नकारा Realme का जलवा बरकरार, तीसरी तिमाही में 5 करोड़ फोन की ब्रिकी की


नई दिल्ली (New Delhi) . स्मार्टफोन कंपनी रियलमी का जलवा लगातार जारी है. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, रियलमी सबसे तेज गति से बढ़ने वाला यानी फास्टेस्ट ग्रोइंग स्मार्टफोन ब्रैंड बन गया है. साल तीसरी तिमाही यानी जून-सितंबर महीने के दौरान रियलमी ने 50 मिलियन यानी 5 करोड़ से ज्यादा मोबाइलों की ब्रिकी की हैं. अगस्त 2018 में पहला स्मार्टफोन लांच के बाद कंपनी लगातार नए रिकॉर्ड बना रही है.

कोरोना के बावजूद रियलमी प्रोडक्ट सेल के मामले में रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रही है. रियलमी फिलहाल भारत में भी स्मार्टवॉच और वायरलेस ईयरफोन, ईयरबड्स सेल में रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड कायम कर रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, रियलमी स्मार्टफोन की सेल में साल 2020 की तीसरी तिमाही में 132 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है, वहीं पिछले साल की तीसरी तिमाही के मुकाबले इसमें 45 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. रियलमी ने साल जून से सितंबर के तीन महीनों में 50 मिलियन से ज्यादा फोन बेचे हैं. साल 2020 की तीसरी तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में 32 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है, हालांकि इस साल ओवरऑल स्मार्टफोन बाजार में 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है.

हुवावे, एप्पल, ओप्पो, वीवो या एलजी हो, सभी स्मार्टफोन कंपनियों के सेल में कमी हो रही है. वहीं रियलमी इकॉनमिक स्लोडाउन के बावजूद लगातार रिकॉर्ड बना रही है. बता दूं कि रियलमी ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में साल 2020 की तीसरी तिमाही के दौरान 300 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है, वहीं कंपनी ने स्मार्टफोन सेगमेंट में सालाना 47 फीसदी अपना कारोबार बढ़ाया है. वहीं साउथ-ईस्ट एशिया मार्केट में कंपनी के स्मार्टफोन सेल में 197 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. रियलमी भारत सहित फिलीपींस, मलयेशिया, इंडोनेशिया, थाइलैंड, वियतनाम, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और रूस समेत कई देशों में टॉप 5 स्मार्टफोन ब्रैंड में शामिल है.