Saturday , 4 April 2020
कोरोना: दिल्ली में जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग 1031 पर काॅल कर ले ई-पास, आपको Whatsapp पर मिलेगा: सीएम केजरीवाल

कोरोना: दिल्ली में जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग 1031 पर काॅल कर ले ई-पास, आपको Whatsapp पर मिलेगा: सीएम केजरीवाल


नई दिल्ली (New Delhi) . दिल्ली के मुख्यमंत्री (Chief Minister) अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर प्रधामंत्री द्वारा 21 दिन के लिए घोषित देश व्यापी लाॅक डाउन के दौरान दिल्ली निवासियों को जरूरी सेवाएं प्राप्त करने में किसी तरह की परेशानी नहीं आने देने का आश्वासन दिया है. मुख्यमंत्री (Chief Minister) अरविंद केजरीवाल ने जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों की सुविधा के लिए ई-पास जारी करने का एलान किया है. इसके लिए दिल्ली सरकार (Government) ने हेल्प लाइन नंबर 1031 जारी किया है. सीएम केजरीवाल ने सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही इस नंबर पर काॅल करने की अपील की है. उन्हें वाट्सएप पर ई-पास भेजा जाएगा. वहीं, जरूरी सामान खरीदने वाली आम जनता को पास की जरूरत नहीं है. आम जनता को अपने पास की दुकान से पैदल जाकर सामान खरीद की अनुमति है. मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने डाॅक्टर और नर्सों को घर से बाहर निकालने की धमकी देने वाले मकान मालिकों पर सख्त कार्रवाई करने का आदेश जारी किया है. साथ ही इस विपदा में लोगों से एक-दूसरे की मदद करते रहने की अपील की है.

– दिल्ली में कोरोना के 5 नए केस आए, इसे रोकना होगा

दिल्ली के मुख्यमंत्री (Chief Minister) अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि कल से पूरे देश में लाॅक डाउन का ऐलान हुआ है और जिस तरह से पूरी दुनिया के अंदर करोना फैल रहा है. उसको देखते हुए लाॅक डाउन का यह निर्णय बहुत जरूरी था. अगर हम लाॅक डाउन नहीं करते और अगर महामारी बुरी तरह से पूरे देश में फैल जाती है तो ज्यादा तकलीफ होगी. अभी भी हम देख रहे हैं कि किस तरह से देश भर में कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं. उनको रोकने की जरूरत है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में पांच नए केस आए हैं. जिसमें एक केस विदेश से आए व्यक्ति का है और 4 केस उनके आसपास के परिवार के लोगों में संक्रमित के हैं. अब दिल्ली में कुल 35 केस हो गए हैं. अब हमें इसे किसी भी तरह से बढ़ने नहीं देना है. यह बेहद जरूरी हो गया है.

– लाॅक डाउन का पूरी तरह से करें पालन

सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस लाॅक डाउन में एक तरफ सभी लोगों को अपने घर में रहना है और दूसरी तरफ सरकार (Government) की जिम्मेदारी है कि जिंदा रहने के लिए जो जरूरी चीजें हैं, वह आप को आसनी से मुहैया होती रहे और आप को किसी तरह की तकलीफ नहीं आए. मैं आप लोगों से हाथ जोड़ कर विनती कर रहा हूं कि प्रधानमंत्री जी के लाॅक डाउन के एलान का सभी लोग पूरी तरह से पालन करें. सभी लोग घर से बाहर न निकलें. केवल सब्जी व दूध आदि खरीदने के लिए अपने पड़ोस की दुकान तक ही जाएं. अन्यथा घर से बाहर कोई भी न निकले. दिल्ली सरकार (Government) ने आवश्यक सेवाओं को जारी रखने के लिए लोगों को पास देने की व्यवस्था की है. बिजली, पानी समेत सरकारी सेवाओं के कर्मचारी के पास अपने-अपने पहचान पत्र होंगे. इन लोगों से रास्ते में पुलिस (Police) पहचान पत्र मांगती है और ये लोग दिखा देते हैं, तो उन्हें जाने की अनुमति दे दी जाएगी. प्राइवेट अस्पताल के कर्मचारियों के भी अपने पहचान पत्र होंगे. यह भी मान्य होंगे. मीडिया (Media) कर्मियों के पास भी आईडी होंगे, वह भी मान्य होंगे.

– जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ई-पास दिया जाएगा

सीएम केजरीवाल ने कहा कि जिन लोगों के पास पहचान पत्र नहीं है. चाहे वह सरकारी विभाग में काम करते हों या प्राइवेट अस्पतालों में काम करते हों, दूध व सब्जी बेचने, मंडी में काम वाले, मंडी में सब्जी ले जाने वाले किसान, दवाइयों की दुकान वाले और दवाइयों को बनाने वाले आदि हैं. मोटे तौर पर दूध, सब्जी, राशन की दुकान, रोजमर्रा की जरूरतों और दवाइयों की दुकान, इन पांच चीजों से संबंधित दुकानें, ट्रांसपोर्ट करने की व्यवस्था, इनके उत्पादन और स्टोर करने की व्यवस्थाएं, सभी अवश्यक सेवाओं की श्रेणी में आएंगी. हम चाहते हैं कि यह सारी आवश्यक सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहे. इसके लिए इन सभी लोगों को पास की जरूरत है. इन आवश्यक सेवाओं के उत्पादन, ट्रांसपोर्टेशन, स्टोरेज और दुकानों में लगे सभी लोगों को हम पास जारी करेंगे.

जिन लोगों के पास आईडी है, वह अपना आईडी इस्तेमाल करें. जिन के पास अपनी आईडी नहीं है, उनको हम ई-पास देने की व्यवस्था शुरू कर रहे हैं. दिल्ली सरकार (Government) ने इसके लिए एक हेल्प लाइन नंबर 1031 जारी किया है. 1031 पर आप फोन बताएंगे कि आप क्या सेवा देते हैं और आप को बता दिया जाएगा कि ई-पास कैसे मिलेगा. हम आपको जल्द से जल्द ई-पास मुहैया कराने की कोशिश करेंगे. ताकि आप अपना काम सुचारू रूप से कर सकें. मेरी आप से विनती है कि 1031 हेल्प लाइन नंबर समान्य हेल्प लाइन नंबर नहीं है. इस पर समान्य फोन काॅल मत करिएगा. अगर अधिक फोन आएंगे तो यह जाम हो जाएगा. केवल आवश्यक सेवाएं देने वाले लोग ही अपना पास लेने के लिए इस पर काॅल करेंगे. अन्य लोग से विनती है कि वे इस नंबर पर अनावश्यक फोन न करें.

मुख्यमंत्री (Chief Minister) अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो आम जनता है. जिसे दूध, सब्जी व अन्य सामान खरीदना है, उन्हें ई-पास की जरूरत नहीं है. उन्हें अपने आस-पास की किराने की दुकान तक जाने के लिए किसी पास की जरूरत नहीं है. अगर आपको कोई छोटी-मोटी वस्तु खरीदने के लिए पैदल आसपास के दुकान तक जाना है, तो इसकी अनुमति है. इसके लिए कोई मना नहीं करेगा.