Monday , 14 June 2021

रेलवे के यूज एंड थ्रो बेडरोल किट की नहीं मुसाफिरों में मांग, दिनभर में 50 खरीदार भी नहीं मिलते

नई दिल्ली (New Delhi) . कोरोना के खतरे को देखकर रेलवे (Railway)ने ट्रेनों में मिलने वाले लिनेन और ब्लैंकेट (चादर-कंबल) की सेवा बंद कर रखी है. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इस तरह के एहतियाती कदम उठाए हैं. इसकी जगह पर रेलवे (Railway)स्टेशनों पर यूज एंड थ्रो लिनेन और ब्लैंकेट की ब्रिकी कर रहे है. इसकी कीमत 300 से 325 रुपए तक रखी गई है. लेकिन हालत यह है कि दिल्ली स्टेशन पर भी बेडरोल किट के खरीदार नहीं मिल रहे हैं. नई दिल्ली (New Delhi) स्टेशन से रोजाना 50 से ज्यादा ट्रेनें रवाना होती हैं, जिनमें लगभग 50000 मुसाफिर सफर करते हैं, लेकिन बेडरोल किट के 50 खरीदार भी नहीं मिलते है.

रेलवे (Railway)के द्वारा यूज एंड थ्रो बेडरोल किट में मुसाफिरों को ट्रेन में इस्तेमाल के लिए ब्लैंकेट, बेडशीट, एयर पिलो, टूथ पेस्ट, टूथ ब्रश, पेपर शोप, सैनेटाइजर पाउच, टिशू पेपर वगैरह दिए जा रहे हैं. हालांकि इनमें से कुछ चीजें मुसाफिर अपने साथ लेकर चलते हैं और साबुन या सैनेटाइजर जैसी चीजें ट्रेन में रहती हैं. यानी केवल यूज एंड थ्रो बेड शीट, टिशू पेपर और ब्लैंकेट के लिए 300 रुपए चुकाना मुसाफिरों को काफी महंगा सौदा है. इसकारण नई दिल्ली (New Delhi) जैसे बड़े स्टेशनों पर भी इसकी मांग नहीं के बराबर है. नई दिल्ली (New Delhi) से रवाना होने वाली 50 से ज्यादा ट्रेनों के यात्री स्टेशन पर मौजूद स्टॉल से ये किट नहीं खरीदते. दुकानदारों का कहना है कि बेडरोल किट की सेल नहीं है, कोई मुसाफिर मांग नहीं करता है.

बता दें कि ज़्यादातर रेलवे (Railway)स्टेशनों पर मल्टी पर्पस स्टॉल पर लिनेन पैकेट की बिक्री होती है.हालांकि कई बड़े रेलवे (Railway)स्टेशनों पर इसके लिए खास स्टॉल भी हैं. रेलवे (Railway)बेडरोल किट की बिक्री खुद नहीं कर रहा है, बल्कि इसके लिए उसने कॉन्ट्रैक्ट दे रखा है. लेकिन इतनी ऊंची कीमत की वजह से इसतरह काउंटर आमतौर पर खाली ही नजर आते हैं.यहां ट्रेन में इस्तेमाल करने के लिए ब्लैंकेट की कीमत 150 रुपए है, जबकि यूज एंड थ्रो बेडशीट, एयर पिलो, सैनेटाइजर पाउच वगैरह के पैकेट के लिए अलग से 150 रुपए देना पड़ता है. साथ में एक सर्जिकल मास्क फ्री मिल रहा है. दुकानदारों का कहना है कि दिनभर में 6-7 ब्लैंकेट की सेल ही मुश्किल से हो पाती है. वहीं 30 आसपास लिनेन पैक की ही बिक्री होती है.

Please share this news