Sunday , 6 December 2020

आईफोन 12 सीरीज के साथ नए स्मार्टफोन्स लॉन्च, मिलेगी चीनी स्मार्टफोन्स को टक्कर


नई दिल्ली (New Delhi) . हाल ही में एप्पल ने आईफोन 12 सीरीज के साथ नए स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं. अमेरिका में नए आईफोन 12 प्रो मैक्स को 1000 डॉलर (Dollar) से ज्यादा कीमत पर लॉन्च किया गया है. हालांकि, कंपनी के पास आईफोन एक्सआर और आईफोन से 2020 जैसे अफॉर्डेबल फोन भी हैं. आईफोन एसई 2020 से कंपनी ने इसी साल पर्दा उठाया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 में ऐपल की योजना किफायती दाम में मिड-रेंज मोबाइल फोन्स लॉन्च करने की है. कंपनी नए फोन्स के साथ शाओमी, ओप्पो, वीवो के फोन्स को भारत और चीन जैसे बाजारों में टक्कर देगी.

जानकारी के मुताबिक, चीनी ऑप्टिकल डिवाइस और कैमरा मॉड्यूल मैन्युफैक्चरर सुन्नी आप्टीकल टेक्नालाजी को अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते हुवावे से ऑर्डर्स कम होने की उम्मीद है. कंपनी को अब ज्यादा ऑर्डर्स के लिए ऐपल से उम्मीदें हैं. सूत्रों के मुताबिक, सनी ऑप्टिकल को उम्मीद है कि 2021 में आईफोन के लिए कैमरा मॉड्यूल सप्लायर बन जाएगी. लेकिन ये प्लान्स ‘2022 तक काम कर सकते हैं.’ दरअसल ऐपल की योजना सस्ते फोन लॉन्च करने की है, इसके लिए कंपनी सप्लायर लिस्ट एक्सपेंड करके मैन्युफैक्चरर कॉस्ट कम करने पर काम कर रही है. विश्लेषक मिंग-शी कुओ का मानना है कि नया आईफोन से प्लस 5.5 इंच और 6.1 इंच स्क्रीन के साथ आएगा. इस फोन में एलसीडी डिस्प्ले दी जाएगी.

रिपोर्ट्स से संकेत मिलते हैं कि एसई प्लस में आईफोन एक्सआर या आईफोन 8 वाला ही केस इस्तेमाल किया जाएगा. इसके अलावा नए आईफोन एसई प्लस को 5जी सपॉर्ट के साथ लॉन्च ना कर 4जी कनेक्टिविटी के साथ लाया जाएगा. इसमें ए14 बायोनिक चिपसेट दिया जा सकता है. यह फोन 2021 की दूसरी छमाही में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. आईफोन स्मार्टफोन्स के कैमरे के लिए मुख्य सप्लायर ताइवानसे लार्जन और यूजीगुआंग को सनी ऑप्टिकल टेक्नॉलजी की तुलना में थोड़ा ज्यादा टेक्नोलॉजिकल अडवांटेज हासिल है. आईफोन से प्लस स्मार्टफोन में 5.5 इंच डिस्प्ले हो सकती है. इस फोन में किनारे पर फिंगरप्रिंट स्कैनर होगा और खबरों के मुताबिक, दाम कम करने के लिए ऐपल इसमें टच आईडी बटन दे सकती है.