71 साल के हुए नरेंद्र मोदी: राष्ट्रपति और अमित शाह ने दी बधाई, राहुल गांधी बोले, हैप्पी बर्थडे मोदी जी – Daily Kiran
Saturday , 23 October 2021

71 साल के हुए नरेंद्र मोदी: राष्ट्रपति और अमित शाह ने दी बधाई, राहुल गांधी बोले, हैप्पी बर्थडे मोदी जी

नई दिल्ली (New Delhi) . प्रधानमंत्री मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 में गुजरात (Gujarat) में हुआ था. वह कम उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) में शामिल हो गए थे. बाद में वह भाजपा से जुड़े. वर्ष 2001 में वह गुजरात (Gujarat) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) बने और उनके नेतृत्व में तीन बार लगातार वहां भाजपा की सरकार बनी. उन्होंने कभी चुनावी हार का सामना नहीं किया. उनके नेतृत्व में भाजपा ने 2014 और 2019 को लोकसभा (Lok Sabha) चुनाव भी जीता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का आज 71वां जन्मदिन है. इस मौके पर उन्हें देश और दुनिया से बधाइयों का तांता लगा हुआ है. सोशल मीडिया (Media) पर लोग बधाई और शुभकामना दे रहे हैं. वहीं, इस मौके पर भाजपा सेवा और समर्पण अभियान चला रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू, राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत विपक्षी दलों के नेता भी उन्हें सोशल मीडिया (Media) पर बधाई दे रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के जन्मदिन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुभकामनाएं दी. रामनाथ कोविंद ने उनके उत्तम स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना की.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी को बधाई दी. मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ ने  कहा, अंत्योदय से आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को साकार कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को जन्मदिन की शुभकामनाएं. प्रभु राम की कृपा से आपको दीर्घायु व उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति हो. आजीवन मां भारती की सेवा का परम सौभाग्य आपको प्राप्त होता रहे. वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी. राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा ” हैप्पी बर्थडे मोदी जी.

गृहमंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी के रूप में देश को एक ऐसा सशक्त व निर्णायक नेतृत्व मिला है, जिसने दशकों से अपने अधिकारों से वंचित करोड़ों गरीबों को विकास की मुख्यधारा से जोड़कर न सिर्फ उन्हें समाज में गरिमामय जीवन दिया बल्कि अपने अथक परिश्रम से विश्वभर को यह दिखाया कि एक प्रजावत्सल नेतृत्व कैसा होता है.

प्रधानमंत्री के उत्तम स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना करते हुए शाह ने कहा, ‘नरेंद्र मोदी ने न सिर्फ देश को समय से आगे सोचने और परिश्रम की पराकाष्ठा से संकल्प को सिद्ध करने की सोच दी बल्कि उसको चरितार्थ करके भी दिखाया.’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प व समर्पण ने देशवासियों में एक नई ऊर्जा व आत्मविश्वास पैदा किया है, जिससे आज देश नित नए कीर्तिमान स्थापित कर आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर है.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि निर्णय लेने की क्षमता, कल्पनाशीलता और दूरदृष्टि के लिए विख्यात नरेंद्र मोदी ने भारत को एक आत्मनिर्भर भारत का स्वरूप देने का जो संकल्प लिया है, वह उनकी दूरदृष्टि और प्रबल इच्छाशक्ति का प्रतीक है.

– टीकाकरण का विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में भाजपा
भाजपा 17 सितंबर को देश में ज्यादा से ज्यादा संख्या में कोरोना वैक्सीन लगाने का रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में है. र्टी इस मौके पर 1.5 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन का पहला या दूसरा डोज लगाकर कीर्तिमान रचना चाहती है. बता दें कि देश में अब तक 76 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए जा चुके हैं.

– प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी ने बनाए कई रिकॉर्ड
प्रधानमंत्री के रूप में मोदी कई रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं. वो सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री पद पर रहने वाले पहले गैर कांग्रेसी नेता हैं. आज वो प्रधानमंत्री के रूप में 7 साल 113 दिन पूरे कर लेंगे. लगातार दो बार बहुमत के साथ गैर कांग्रेसी सरकार बनाने का श्रेय भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को जाता है. गुजरात (Gujarat) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) रहने के दौरान मोदी पर अमेरिका आने की रोक लगाई गई थी तो 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद वो सबसे ज्यादा सात बार अमेरिका जाने वाले प्रधानमंत्री बन गए. 24 सितंबर को वो 8वीं बार अमेरिका का दौरा करेंगे.

– भाजपा का सेवा समर्पण अभियान
पीएम मोदी के जन्मदिवस पर भाजपा ने सेवा एवं समर्पण अभियान शुरू किया है. इसके तहत भाजपा का चिकित्सा प्रकोष्ठ 17 से 20 सितंबर तक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन करेगा. युवा मोर्चा के कार्यकर्ता रक्तदान शिविर, जबकि अनुसूचित मोर्चा के कार्यकर्ता गरीब बस्तियों में फल और जरूरी सामानों का वितरण करेंगे. पिछड़ा वर्ग के कार्यकर्ता अनाथालय और वृद्ध आश्रम मे जाकर फल वितरण व अन्य सेवा कार्य करेंगे.  सेवा एवं समर्पण अभियान के अंतर्गत किसान मोर्चा द्वारा किसान सम्मान दिवस का आयोजन करते हुए 71 किसानों और 71 जवानों को सम्मानित किया जाएगा.

Please share this news

Check Also

ममता के वित्तमंत्री को आरोप, डर के कारण 6 साल में 35,000 कारोबारी देश छोड़कर जा चुके

कोलकाता (Kolkata) .बंगाल की ममता सरकार में वित्त मंत्री अमित मित्रा ने मोदी सरकार पर …