तीसरी पार्टियों द्वारा एफटीए के दुरुपयोग पर अंकुश लगायें, पारस्परिक छूटों की अनुमति दें : मंत्री पीयूष गोयल – Daily Kiran
Thursday , 9 December 2021

तीसरी पार्टियों द्वारा एफटीए के दुरुपयोग पर अंकुश लगायें, पारस्परिक छूटों की अनुमति दें : मंत्री पीयूष गोयल

नई दिल्ली (New Delhi) . केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले एवं खाद्य तथा सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने आसियान गुट से गैर-टैरिफ बाधाओं ( एनटीबी) को दूर करने की अपील की है. सीआईआई द्वारा आयोजित ‘‘क्षेत्र के व्यापार मंत्रियों के साथ विशेष पूर्ण अधिवेशन: भारत-आसियान व्यवसाय ‘‘ को संबोधित करते हुए गोयल ने अक्सर आसियान के बाहर की तीसरी पार्टियों द्वारा मुक्त व्यापार समझौतों (एफटीए) के के दुरुपयोग पर अंकुश लगाने‘ की भी अपील की. गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये अपने संबोधन में कहा, ‘ यह दुर्भाग्य की बात है कि हाल के दिनों में हमें आसियान क्षेत्र में हमारे निर्यातों, विशेष रूप से कृषि तथा ऑटो सेक्टरों में कई प्रतिबंधात्मक बाधाओं का सामना करना पड़ा. मैं समझता हूं कि इनका परिणाम भारत सहित अन्य देशों से केवल पारस्परिक कार्रवाइयों के रूप में आएगा जिससे हमारे नेताओं के दोनों देशों के बीच व्यापार को विस्तारित करने की दीर्घ अवधि इच्छा को चोट पहुंचेगी.

गोयल ने आसियान के पक्ष में विषम व्यापार असंतुलन को ठीक करने के लिए भारत से आयातों को पारस्परिक एफटीए छूटों की अनुमति देने की भी आसियान गुट से अपील की. गोयल ने कहा, ‘‘ भारत वर्तमान में आसियान देशों से विशाल मात्रा में आयात का अवलोकन कर रहा है जबकि हमारे निर्यात आसियान देशों से एफटीए छूटों, एनटीबी, आयात विनियमनों, कोटा (kota) तथा निर्यात करों में गैर-पारस्परिकता के कारण बाधित हो रहे हैं. ऐसी समीक्षा समसामयिक व्यापार प्रचलनों, प्रक्रियाओं तथा नियामकीय सामंजस्य के साथ समन्वयन में सक्षम बनायेगी. उन्होंने कहा कि ‘ भारत-आसियान क्षेत्र का लगभग 80 बिलियन डॉलर (Dollar) का वर्तमान व्यापार वैश्विक रूप से सबसे बड़े व्यापारिक क्षेत्र में एक है. व्यापार बढ़ने के बावजूद, हम 200 बिलियन डॉलर (Dollar) के लक्ष्य से पीछे हैं जिसे भारत और आसियान द्वारा 2022 तक अर्जित किया जाना था. गोयल ने टैरिफ में कमी करने के जरिये व्यापार बढ़ाने के बजाये उचित, न्यायसंगत, पारदर्शी, पारस्परिक तथा समावेशी व्यापार के महत्व को दोहराया.

Check Also

ट्राई ने नंबर पोर्ट कराना और ज्यादा आसान किया

मुंबई (Mumbai) .टेलिकॉम कंपनियों ने अपने प्रीपेड प्लान को पहले के मुकाबले काफी महंगा कर …