कांग्रेसी नेता सिंघवी ने कहा, ॐ के उच्चारण से शक्तिशाली नहीं होगा योग, जवाब में बाबा रामदेव ने कही ये बात

नई दिल्ली (New Delhi) . दुनिया भर में आज 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. भारत में भी अलग-अलग जगह कोरोना नियमों को पालन करते हुए योग कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इस बीच, कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी के एक ट्वीट से विवाद खड़ा हो गया है.

अभिषेक मनु सिंघवी ने योग को लेकर ॐ और अल्लाह का जिक्र किया, तो योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा कि सबको सन्मति दे भगवान. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट, ”ॐ के उच्चारण से ना तो योग ज्यादा शक्तिशाली हो जाएगा और ना अल्लाह कहने से योग की शक्ति कम होगी.

कांग्रेसी नेता अभिषेक मनु सिंघवी के इस ट्वीट ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके एक नई बहस छेड़ दी है. सिंघवी के ट्वीट को लेकर एक चैनल से बातचीत करते हुए योग गुरु रामदेव ने प्रतिक्रिया दी. रामदेव ने कहा कि ईश्वर-अल्लाह तेरो नाम, सबको सन्मति दे भगवान. उन्होंने कहा कि अल्लाह, भगवान, खुदा सब एक ही है, ऐसे में ॐ बोलने में दिक्कत क्या है, लेकिन हम किसी को भी खुदा बोलने से मना नहीं कर रहे हैं. रामदेव ने कहा कि इन सभी को भी योग करना चाहिए, फिर इन सभी को एक ही परमात्मा दिखेगा. मालूम हो कि दुनिया भर में आज 7वां योग दिवस मनाया जा रहा है.

भारत की अगुवाई के बाद ही 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. देश में आज योग से जुड़े कई का कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देशवासियों को को संबोधित किया. इस दौरान पीएम ने कहा कि कोरोना काल में योग लोगों का सुरक्षाकवच बन गया है. साथ ही पीएम मोदी ने एम-योगा एप लॉन्च करने की बात कही, जिसमें दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में योग को सीखने का मौका मिलेगा.

Please share this news