Wednesday , 20 January 2021

BMW लांच करेगी मिनी कंट्रीमेन -इलेक्ट्रिक कार की बढ रही है ज्यादा डिमांड

नई दिल्ली (New Delhi) . महंगी कारें बनाने वाली कंपनी बीएमडब्ल्यू नेक्स्ट जनरेशन मिनी कंट्रीमेन का इलेक्ट्रिक वेरियंट भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. यह कार जर्मनी स्थित लेपजिग प्लांट में तैयार होगी. यहीं कंपनी की अन्य कारों के साथ ही मिनी कारों का प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया जाएगा. हाल ही में कंपनी ने कन्फर्म किया है कि आने वाले समय में मिनी कंट्रीमैन का इलेक्ट्रिक वेरियंट भी लॉन्च किया जाएगा, क्योंकि जीरो एमिशन वाले कार की डिमांड बढ़ रही है.

बीएमडब्ल्यू कंपनी का कहना है कि मार्केट सिचुएशन और ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए मिनी का पेट्रोल (Petrol) और डीजल के साथ ही इलेक्ट्रिक वेरियंट भी तैयार किया जाएगा. लेजपिग फैक्ट्री को नेक्स्ट जेनरेशन मिनी कंट्रीमैन तैयार करने के लिए कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है. दरअसल, मौजूदा कोरोना संकट को देखते हुए कंपनी ने मिनी कंट्रीमैन को जर्मनी में ही तैयार करने का फैसला किया है. मालूम हो कि बीएमडब्ल्यू ग्रुप के इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री 8.6 फीसदी बढ़ गई है और आने वाले समय में मिनी इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री से इस पर और सकारात्मक असर पड़ने की संभावना है. भारत समेत अन्य देशों में बीते कुछ वर्षों के दौरान इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री काफी बढ़ी है और सभी कंपनियां चाहे बजट हैचबैक कार हो, सेडान और एसयूवी-एमपीवी हो या प्रीमियम स्पोर्ट्स कारें, सभी तरह की कारों का इलेक्ट्रिक वेरियंट भी लॉन्च कर रही है या लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. ऐसे में आने वाले समय में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की बढ़ती डिमांड के साथ ही किफायती इलेक्ट्रिक कार बनाने पर देश-विदेश की कंपनियों का फोकस बढ़ेगा और फिर जीरो एमिशन वाली कारें बहुतायत मात्रा में सड़कों पर दिखने लगेंगी.

बता दें कि मिनी बीएमडब्ल्यू के मालिकाना हक वाली कंपनी है, जो अपनी कारों का प्रोडक्शन नीदरलैंड्स में करती है, लेकिन अब जर्मनी में भी मिनी की कारों का प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा. मिनी काफी समय से इलेक्ट्रिक कार बना रही है, लेकिन अब नेक्स्ट जेनरेशन मिनी कंट्रीमैन को दुनिया के सामने पेश किया जाएगा. पिछले साल मिनी कूपर एसई इलेक्ट्रिक कार की ऑस्ट्रेलिया में बंपर बिक्री देखने को मिली थी, जिसके बाद बीएमडब्ल्यू ग्रुप ने फैसला किया है कि वह अब मिनी कंट्रीमैन का इलेक्ट्रिक वेरियंट भी तैयार करेगी और उम्मीद है कि लोगों को यह कार पसंद आएगी.

Please share this news