Friday , 27 November 2020

बेंगलुरु की कोलकाता पर 8 विकेट से आसान जीत


अबू धाबी . आईपीएल (Indian Premier League) 20 – 20 के एक मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Bengaluru) ने कोलकाता (Kolkata) को 8 विकेट से पराजित कर दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता (Kolkata) ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 84 रन का मामूली स्कोर खड़ा किया. जिसके जवाब में बेंगलुरु (Bengaluru) ने 13.3 ओवर में 2 विकेट पर 85 रन बनाकर शानदार जीत हासिल की.

85 रन के छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरे बेंगलुरु (Bengaluru) ने सधी हुई शुरुआत की. ओपनर देवदत्त पादिक्कल और एरोन फिंच ने पहले विकेट के लिए 6.2 ओवर में 46 रन की साझेदारी करके जीत की नींव रखी. पादिक्कल ने 17 गेंदों में तीन चौकों की सहायता से 25 रन बनाए. उन्हें पैटकमिंस ने रन आउट किया. एरोन फिंच ने 21 गेंदों में धीमा खेलते हुए दो चौके की सहायता से 16 रन का योगदान दिया. उनका विकेट लौकी फ़र्गसन ने उन्हें दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराकर लिया. इसके बाद कप्तान विराट कोहली और गुरकीरत सिंह ने आराम से खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिला दी.

गुरकीरत ने 26 गेंदों में चार चौके की सहायता से 21 रन बनाए. विराट कोहली ने 17 गेंदों में दो चौके की सहायता से 18 रन का योगदान दिया. कोलकाता (Kolkata) की तरफ से एकमात्र विकेट लौकी फ़र्गसन को मिला. इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Bengaluru) के खिलाफ कोलकाता (Kolkata) नाइट राइडर्स ने आठ विकेट खोकर मात्र 84 रन बनाए. कोलकाता (Kolkata) के पांच बल्लेबाज दहाई के अंक तक नहीं पहुंच पाए.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला कोलकाता (Kolkata) के लिए महंगा साबित हुआ. ओपनर शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी 1 – 1 रन बनाकर आउट हो गए. गिल को नवदीप सैनी ने क्रिस मॉरिस के हाथों कैच कराया. राहुल त्रिपाठी मोहम्मद सिराज की गेंद पर एबी डिविलियर्स द्वारा लपक लिए गए. नीतीश राणा खाता भी नहीं खोल पाए. उन्हें मोहम्मद सिराज ने बोल्ड कर दिया. टॉम बैटन दहाई के अंक तक पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी थे. उन्होंने 8 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की सहायता से 10 रन बनाए. उन्हें मोहम्मद सिराज की गेंद पर एबी डी विलियर्स ने कैच कर लिया. दिनेश कार्तिक को यूज़वेंद्र चहल ने पगबाधा आउट कर दिया. उन्होंने 14 गेंदों में बहुत धीमे 4 रन बनाए. कोलकाता (Kolkata) की तरफ से 34 गेंदों में 30 रन बनाकर इयोन माॅर्गन ने कुछ संघर्ष करने की कोशिश की.

उन्होंने तीन चौके और एक छक्का लगाया. उन्हें वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर गुरकीरत सिंह ने कैच कर लिया. विकेट लगातार गिर रहे थे. पैट कमिंस को यूज़वेंद्र चहल ने देवदत्त पादिक्कल के हाथों कैच करा दिया. वह 17 गेंदों में बमुश्किल 4 रन बना सके. कुलदीप यादव ने 19 गेंदों में एक चौके की सहायता से 12 रन का योगदान दिया. उन्हें गुरकीरत सिंह ने रन आउट कर दिया. लौकी फ़र्गसन 16 गेंदों में एक चौके की सहायता से नाबाद 19 रन का योगदान देने में कामयाब रहे. निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर कोलकाता (Kolkata) के कुल 84 रन ही बने. बेंगलुरु (Bengaluru) के लिए मोहम्मद सिराज ने 3, युजवेंद्र चहल ने दो, वाशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी ने एक- एक विकेट लिया.