चुनाव के कारण पराली जलाने के मुददे पर शांत हैं सभी पार्टियां, किसानों को नाराज नहीं करना चाहती – Daily Kiran
Sunday , 24 October 2021

चुनाव के कारण पराली जलाने के मुददे पर शांत हैं सभी पार्टियां, किसानों को नाराज नहीं करना चाहती


नई दिल्‍ली . देश में सर्दी के मौसम की आहट के साथ फिर पराली जलाने का मुद्दा गर्म हो रहा है. इस बार पराली जलाने वाले राज्‍यों में पहले जैसी सख्‍ती दिखेगी,इस लेकर अभी से लोगों में मन में शंका है.पराली जलाने के लिए जिम्‍मेदार पंजाब, उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में अगले साल विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) होने हैं.इसके बाद हर पार्टी किसानों को साधने में लगी हुई है.इसकारण हर साल पराली के मुद्दे पर मुखर रहने वाली राजनीतिक पार्टियां इस साल कुछ भी बोलने से इनकार कर रही हैं.राजनीतिक पार्टियों के रुख को देखकर कहा जा सकता है कि एक बार फिर दिल्‍ली का गैस चैंबर में तब्‍दील होना तय है.
बता दें कि वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की दिल्ली और उसके पड़ोसी राज्यों के साथ हुई बैठक में पराली के मुद्दे पर चिंता जाहिर की जा चुकी है.हालांकि अभी तक इन राज्‍यों में मंत्री स्‍तरीय बैठक नहीं हो सकी है. हर साल पराली जलाए जाने से पहले इस मुद्दे पर अहम बैठक की जाती है.अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) को देखकर अभी बैठक को रोका गया है.ऐसा कहा जा रहा है कि सभी राजनीतिक पार्टियां इस मुद्दे को जान-बूझकर ठंडे बस्त में डाल रही हैं, जिससे किसानों की नाराजगी से बच सके.पर्यावरण मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, पराली जलाने का सीजन 20 सितंबर से 30 नवंबर तक रहता है.इसके कुछ ही महीनों बाद पंजाब, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) है,इसकारण इस मुद्दे पर कोई भी राजनीतिक पार्टी बात करने को तैयार नहीं है.

इस साल पराली जलाने की घटनाएं इसकारण भी बढ़ सकती हैं, क्‍योंकि चुनावों को देखकर सभी चुनावी राज्‍यों से किसानों पर पराली जलाने के दर्ज मामले वापस ले लिए गए हैं.इसके बाद किसानों को लगने लगा है कि पराली जलाने पर उनके खिलाफ किसी भी तरह की कोई कार्रवाई नहीं होगी. चुनाव में जिस तरह से इस बार किसानों का मुद्दा गरम है,उस देखने के लिए कोई भी राजनीतिक दल उन्‍हें नाराज नहीं करना चाह रहा है.
 

Please share this news

Check Also

आर्यन खान ड्रग्‍स केस में नया मोड़! गवाह बोला 18 करोड़ में हुई डील

मुंबई (Mumbai) , . हाल ही में नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (एनसीबी) द्वारा क्रूज ड्रग्‍स पार्टी …