इजरायल में मिला जमीन में कई फीट नीचे दफन दुर्लभ चांदी के सिक्कों का भंडार – Daily Kiran
Saturday , 4 December 2021

इजरायल में मिला जमीन में कई फीट नीचे दफन दुर्लभ चांदी के सिक्कों का भंडार

तेल अवीव . इजरायल में पुरातत्वविदों ने हजार साल पुराने चांदी (Silver) के सिक्कों की खोज की है. ये सिक्के मध्य इजरायल के शहर मोडिन-मकाबिम-रेउत के एक खेत में कई फीट नीचे दफन थे. इजरायल एंटिक्स अथॉरिटी (आईएए) ने इन चांदी (Silver) के सिक्कों को हस्मोनियन काल का बताया है. हस्मोनियन राजवंश का शासन 140 ईसा पूर्व से 37 ईसा पूर्व के बीच वर्तमान इजरायल पर रहा था.

रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल एंटिक्स अथॉरिटी के शोधकर्ता एक खेती वाली जमीन की खोज कर रहे थे, तभी उन्हें पत्थर की दरार में कुछ दिखाई दिया. उन्होंने उसके आसपास खुदाई की तो उन्हें शेकेल और आधा शेकेल के चांदी (Silver) के सिक्के (टेट्राड्राम और डिड्राम) मिले. शेकेल इजरायल की मुद्रा का नाम है. वर्तमान मे 1 शेकेल की कीमत 23 रुपए से कुछ अधिक है. चांदी (Silver) के इन सिक्कों की ढलाई वर्तमान लेबनान के टायर सिटी में की जाती थी. इन सिक्कों पर राजा एंटिओकस सप्तम का चित्र बना होता था, जिन्हें एंटिओकस द पायस के रूप में भी जाना जाता है.

राजा एंटिओकस-सप्तम ने हेलेनिस्टिक सेल्यूसिड साम्राज्य पर शासन किया था. कई सिक्कों पर राजा हेलेनिस्टिक के भाई डेमेट्रियस-द्वितीय की भी तस्वीर बनी होती थी. इजराइल एंटिक्विटीज अथॉरिटी के अवराम टेंडरर ने कहा कि ये सिक्के इस बात का सबूत हैं कि संपत्ति के मालिकों ने महीनों तक अपनी आमदनी बचाई, बाद में उन्होंने किसी अज्ञात कारण से घर छोड़ दिया. उन्होंने वापस आने और इसे इस्तेमाल करने की उम्मीद में धन एकत्र किया, लेकिन दुर्भाग्य से कभी वापस नहीं आए. यह सोचना रोमांचक है कि ये सिक्के यहां 2,000 से अधिक वर्षों से इंतजार कर थे, जब तककि हमने इसे उजागर नहीं किया. इस टीम ने हसमोनी शासकों ढाले गए कई कांस्य सिक्कों की भी खोज की है. इन सिक्कों पर यहूदी साम्राज्य के मुखिया और मुख्य पुजारी के तौर पर उनकी उपाधि यूहन्ना, यहूदा, योनातान, और मथायस का भी उल्लेख किया गया है. इन सिक्कों पर साम्राज्य से विद्रोह के वर्ष की मुहर लगाई गई है.

Check Also

कोरोना से ठीक होने के बाद भी ओमीक्रोन होने का खतरा: अध्ययन

हेग . दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि जिन लोगों को कोविड-19 …