Saturday , 8 May 2021

उत्तर-पश्चिम से आने वाली हवाएं फिर बढ़ाएगी ठंड

रांची (Ranchi) . रांची (Ranchi) समेत राज्य में अभी अगले 48 घंटे तक कड़ाके की ठंड से राहत रहेगी. इसकी वजह न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है. लेकिन 21 जनवरी से ठंड एक बार फिर अपने उफान पर होगा. भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र रांची (Ranchi) के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि झारखंड में दो दिन बाद उत्तर-पश्चिम से आने वाली हवाएं चलने लगेंगी, जिससे ठंड में एक बार फिर इजाफा होने के आसार हैं.

19 और 20 जनवरी को रांची (Ranchi) का अधिकतम तापमान जहां 26 डिग्री और न्यूनतम 13 से 10 डिग्री के बीच रहने की संभावना है, वहीं 21 और 22 जनवरी को अधिकतम 25 डिग्री और न्यूनतम 9 डिग्री से नीचे जाने के आसार हैं.
मंगलवार (Tuesday) को सबसे अधिक तापमान जमशेदपुर (Jamshedpur) में 26.4डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि सबसे कम तापमान 8.5डिग्री डालटनगंज और गिरिडीह में दर्ज किया गया.इधर, मौसम में हो रहे परिवर्तन से मौसमी बीमारियां भी बढ़ने लगी हैं. अस्पतालों में सर्दी-खांसी और बुखार के मरीज बढ़े हैं.

रांची (Ranchi) स्थित भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने आने वाले पांच दिनों के मौसम पूर्वानुमान के बारे में बताया कि अगले 48घंटों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री की बढ़ोत्तरी देखी जाएगी, उसके बाद अगले तीन-चार दिनों में 2 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी. उन्होंने बताया कि अभी राज्य में निचले स्तर पर पुरवैया हवा चल रही है, जिसके कारण दो दिनों तक न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी देखी जाएगी, लेकिन फिर से उत्तर-पश्चिम की दिशा से आने वाली हवा से न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जाएगी.

Please share this news