Monday , 25 January 2021

थाईलैंड में शोधकर्ताओं को 5,000 साल पुराने व्हेल का कंकाल मिला


बैंकाक . थाईलैंड में शोधकर्ताओं ने लगभग 5,000 साल पुरानी एक व्हेल के कंकाल की खोज की है. यह लगभग पूरी तरह से संरक्षित है. कंकाल बैंकॉक के पश्चिम में सामुत सखोन क्षेत्र में पाया गया है. शोधकर्ताओं ने करीब 80 फीसदी अवशेषों को बरामद कर लिया है. खुदाई के दौरान अब तक 19 पूर्ण बैक बोन( कशेरुकाओं), पांच पसलियां, कंधे की हड्डी और पंखों की पहचान हुई है. कंकाल 12 मीटर (39 फीट) लंबा है, और खोपड़ी 3 मीटर लंबी है.

कंकाल की उम्र जानने के लिए व्हेल मछलियों की हड्डियों का कार्बन 14 तकनीक के जरिए आयु सत्यापन किया जाएगा. हालांकि वैज्ञानिक मान रहे हैं कि यह 3,000 से 5,000 साल पुराना है. ब्रायड के व्हेल अभी भी थाईलैंड के पानी में पाए जाते हैं, जहां उन्हें एक संरक्षित प्रजाति माना जाता है. प्राकृतिक संसाधन और पर्यावरण मंत्री वरवुत सिल्पा-अर्च ने कहा कि जो अवशेष 12 किमी (7.5 मील) दूर अंतर्देशीय क्षेत्र में मिले हैं उनसे वैज्ञानिकों को प्रजातियों के विकास को समझने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा हजारों वर्षों में समुद्र का स्तर कैसे बदला है इसकी भी जानकारी मिलेगी.

सिंगापुर के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के स्कॉलर मार्कस चुआ ने कहा कि खोज से पता चलता है कि थाईलैंड की खाड़ी में 6,000 साल से लेकर 3,000 साल पहले तक अपेक्षाकृत समुद्र के स्तर में बड़ा बदलाव आया था, जहां वर्तमान तट के अंदर दस किलोमीटर तक तटरेखा हुआ करती थी. इससे पहले, केवल समुद्री छोटे जीवाश्म या केकड़े अंतर्देशीय पाए गए थे, और यह स्पष्ट नहीं था कि उन जीवाश्मों को मनुष्यों द्वारा स्थानांतरित कर दिया गया था. जानकारों के मुताबिक इस तरह के साक्ष्य अत्यधिक प्रासंगिक हैं. इससे पता चल सकता है कि बढ़ते जलवायु संकट में समुद्र क्या भूमिका निभा रहा है.

चुआ ने कहा यह निश्चित रूप से इस मुद्दे पर ध्यान दे सकता है, और दिखा सकता है कि कैसे और कहां निचले इलाकों को समुद्र से बाहर निकाला जा सकता है. इस खोज से शोधकर्ताओं को ब्रायड की व्हेल के साथ-साथ अन्य समुद्री जीवन को समझने में भी मदद मिलेगी. कंकाल के साथ, शोधकर्ताओं ने शार्क के दांतों को भी बरामद किया है. चुआ ने कहा वैज्ञानिक उस समय के दौरान मौजूद जैविक समुदायों का पुनर्निर्माण करने के लिए व्हेल के अवशेषों का अध्ययन कर सकते हैं, और उनकी तुलना वर्तमान जीवों से कर सकते हैं.

Please share this news