Friday , 22 January 2021

‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ योजना : आधार सीडिंग कार्य को गति देने के निर्देश


उदयपुर (Udaipur). राज्य सरकार (State government) के दिशा-निर्देशानुसार वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों की आधार सीडिंग का कार्य अभियान के तौर पर किया जा रहा है. जिला कलक्टर (District Collector) चेतन देवड़ा ने इस कार्य को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करने एवं इसके लिए जारी अभियान को गति प्रदान करते हुए लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए है.

अब तक मात्र 13 प्रतिशत सीडिंग: जिले में अब तक 13.39 प्रतिशत आधार सीडिंग कार्य ही हुआ है इसमें कुल 603191 में से 80773  आधार सीडिंग करवाए गये है, जो काफी कम है. इसमें जिले के सलूंबर में 0.41 प्रतिशत, कोटड़ा में 2.16 प्रतिशत, भीण्डर में 6.46 प्रतिशत व लसाडिया में 8.51 प्रतिशत आधार सीडिंग कार्य ही हुआ है, जिसे कलक्टर ने चिंता का विषय बताते हुए इन ब्लॉक्स में अभियान को तीव्र गति प्रदान करने एवं जनजागरूकता के साथ शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश है. वहीं सभी निकायों एवं ब्लॉक्स में यह लक्ष्य शीघ्र पूरा करने पर जोर दिया है. कलक्टर देवड़ा ने जिले के सभी नगर निकाय अधिकारियों सहित समस्त विकास अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी करते हुए बताया है कि योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में सभी उचित मूल्य दुकानों को ऑनलाइन किया जा रहा है. इसके तहत आधार सीडिंग व सत्यापन का कार्य उचित मूल्य दुकान व ईमित्र के माध्यम से किया जा रहा है.

कार्मिकों को नियुक्त करने के निर्देश: कार्य की धीमी गति को देखते हुए कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को पूर्ण गंभीरता के साथ निर्धारित तिथि तक लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिए है. इस कार्य के सफल क्रियान्वयन के लिए नंगर निकाय के अधिकारी एवं विकास अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने अधीनस्थ कार्मिक नियुक्त करें जो अपने क्षेत्राधिकार में उचित मूल्य दुकानों व ई-मित्र कियोस्कधारियों से समन्वय स्थापित करते हुए इस कार्य को शत-प्रतिशत तय समय पर पूर्ण करना सुनिश्चित करें.

आमजन से की अपील: जिला प्रशासन व रसद विभाग ने जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के समस्त लाभार्थियों से अपील कि है कि वे इस अभियान से जुड़कर शीघ्र आधार सीडिंग अपने नजदीकी ई-मित्रों के माध्यम से करवाना सुनिश्चित करें, जिससे उन्हें राजकीय योजनाओं का लाभ समय पर सुलभता के साथ मिल सकें.

राशन डिलर व ईमित्र की मुख्य भूमिका: जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी ने बताया कि आधार सीडिंग के कार्य में उचित मुल्य दुकानदार तथा ई-मित्र संचालक मुख्य भूमिका निभायेंगे. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थी स्वयं अथवा उचित मूल्य दुकानदारों की सहायता से गांव में स्थित या नजदीकी ई-मित्रों के माध्यम से अपने आधार कार्ड की जानकारी देकर राशन कार्ड में आधार कार्ड सीडिंग निःशुल्क करवा सकते है. आधार कार्ड सीडिंग कार्य के लिए उचित मूल्य दुकानदारों तथा ई-मित्र संचालकों को विभाग द्वारा प्रत्येक लाभार्थी की प्रविष्टि के लिए 1-1 रुपये का भुगतान किया जाएगा.

Please share this news