Saturday , 15 May 2021

मुख्यमंत्री 20 जनवरी को शिवराजपुर बीच में पर्यटक सुविधा के कार्यों का करेंगे शिलान्यास

अहमदाबाद (Ahmedabad) . गुजरात (Gujarat) के पर्यटन विभाग की ओर से देवभूमि द्वारका जिले में स्थित शिवराजपुर बीच में पर्यटक सुविधाएं विकसित करने के पहले चरण की शुरुआत की जाएगी. मुख्यमंत्री (Chief Minister) विजय रूपाणी के कर कमलों से 20 जनवरी को सुबह 10.00 बजे पर्यटक सुविधा के कार्यों की आधारशिला रखी जाएगी. शिवराजपुर बीच में फेज-1 के अंतर्गत लगभग 20 करोड़ रुपए की लागत से अराइवल प्लाजा, इंटरवेंशन सेंटर, पर्यटक सुविधा केंद्र, साइकिल ट्रैक, प्रोमोनेड, लॉकर रूम, पाथ-वे, साइनेजेस, पेयजल सुविधा, पार्किंग, टॉयलेट ब्लॉक, इलेक्ट्रिक वर्क और अंडरग्राउंड टैंक सहित कई सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा.

गौरतलब है कि द्वारका से केवल 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शिवराजपुर बीच को ‘ब्लू फ्लैग बीच’ का दर्जा प्राप्त हुआ है. शिवराजपुर बीच को ब्लू फ्लैग बीच का दर्जा मिलने से गुजरात (Gujarat) के पर्यटन को गति मिली है. शिवराजपुर बीच देश के उन 8 समुद्र तटों में शामिल है जिन्हें यह दर्जा मिला है. डेनमार्क में कार्यरत गैर-लाभकारी संगठन ‘द फाउंडेशन फॉर एनवायरनमेंट एजुकेशन’ की ओर से गत 11 अक्टूबर को ‘ब्लू फ्लैग बीच’ का सर्टिफिकेट दिया गया है. ब्लू फ्लैग बीच को दुनिया का सबसे स्वच्छ और सुंदर बीच माना जाता है. ब्लू फ्लैग विश्व का सर्वाधिक मान्यता प्राप्त स्वैच्छिक इको-लेबल है. ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए वाटर क्वालिटी, एनवायरनमेंट एजुकेशन एंड इंफॉर्मेशन, सेफ्टी एंड सर्विस सहित मुख्य 4 श्रेणियों के अंतर्गत 33 मानदंडों को ध्यान में लिया जाता है.

शिवराजपुर बीच में प्रकृति के अनूठे सौंदर्य का नजारा बिखरा पड़ा है. साफ और नीले रंग के पानी के साथ शांत समुद्र तट को देखकर सैलानियों का मन खुशी से झूम उठता है. आंखों को शीतलता प्रदान करने वाला नीले समुद्री तट वाला शिवराजपुर बीच पर्यटकों के लिए खूबसूरत (Surat) नजारे वाला स्थल बन गया है. शिवराजपुर का समुद्र तट स्वच्छ, सुरक्षित और मनोहर है. द्वारका और ओखा के बीच स्थित शिवराजपुर बीच का विकास गुजरात (Gujarat) पर्यटन विभाग की ओर से किया जा रहा है. पर्यटन, पर्यावरण और सुरक्षा के मापदंडों को ध्यान में रखते हुए वैश्विक मानकों (ब्लू फ्लैग) के अनुसार इसका विकास किया जा रहा है. इस अवसर पर गुजरात (Gujarat) के पर्यटन मंत्री जवाहरभाई चावड़ा, पर्यटन राज्य मंत्री वासणभाई आहिर, जामनगर की सांसद (Member of parliament) पूनमबेन माडम, पर्यटन सचिव ममता वर्मा, गुजरात (Gujarat) राज्य पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक जेनु देवन, देवभूमि द्वारका के कलक्टर डॉ. नरेन्द्र कुमार मीणा सहित पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोग उपस्थित रहेंगे.

 

Please share this news