Thursday , 13 May 2021

जिले में कोविड- 19 टीकाकरण अभियान शुरू

नरसिंहपुर . जिले में कोविड- 19 टीकाकरण अभियान का शुभारंभ जिला चिकित्सालय में शनिवार (Saturday) को हुआ. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले में पहला टीका जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक (Bank) में सफाई कर्मी के पद पर कार्यरत प्रमोद कुमार गोहर को लगाया गया. यह टीका एएनएम रंजुला चौरसिया ने लगाया. इस मौके पर विधायक जालम सिंह पटैल, कलेक्टर (Collector) वेद प्रकाश, सीएमएचओ डॉ. पीसी आनंद एवं सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल मौजूद थी.

दूसरा टीका जिला अस्पताल में गार्ड के पद पर कार्यरत गगन राय को लगाया गया. जिला चिकित्सालय के डॉ. राहुल नेमा को भी टीका लगाया गया. टीका लगाने के बाद संबंधित व्यक्ति को आधा घंटे आब्जर्वेशन में रखा गया. टीका लगने के आधा घंटे बाद टीका लगवाने वाले व्यक्तियों ने बताया कि उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हुई. वे पहले की तरह ही सामान्य और अच्छा महसूस कर रहे हैं.

जिले में कोविड- 19 टीकाकरण अभियान की शुरूआत होने पर विधायक पटैल ने देश एवं जिला वासियों को बधाई एवं शुभकामनायें दी. उन्होंने कहा कि कोरोना की वैक्सीन आ जाने से लोगों में आत्मविश्वास बढ़ा है. उन्होंने कहा कि पहले चरण में जिनको वैक्सीन लग रही है, वे इसकी दूसरी डोज भी तय समय पर जरूर लगवायें. वैक्सीन लगने के बाद भी मास्क जरूर लगायें एवं सोशल डिस्टेंसिंग और शासन की गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करें. वैक्सीन आ जाने से पूरे देश में खुशी की लहर है. हमें उम्मीद है कि हम कोरोना की महामारी (Epidemic) पर अवश्य विजय प्राप्त करेंगे. उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कोरोना काल में मेहनत एवं लगन से बहुत अच्छा कार्य करने के लिए भी बधाई दी. टीकाकरण शुभारंभ अवसर पर उन्होंने जिला चिकित्सालय परिसर में मिष्ठान भी वितरित किया.

कलेक्टर (Collector) वेद प्रकाश ने टीकाकरण स्थल पर मौजूद रहकर पूरी प्रक्रिया का बारीकी से मुआयना किया. टीकाकरण के लिए वैक्सीन रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज स्थल, टीकाकरण कराने के लिए आने वाले लोगों के प्रवेश के दौरान उनकी पहचान की व्यवस्था, सेनेटाईजेशन की व्यवस्था, टीकाकरण स्थल, निगरानी कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष, आब्जर्वेशन कक्ष, एडवर्स इवेंट फालोइंग इम्युनाईजेशन- एईएफआई कक्ष की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है.

प्रधानमंत्री के संबोधन का हुआ सीधा प्रसारण

राष्ट्रव्यापी कोविड- 19 टीकाकरण अभियान के शुभारंभ के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने देश को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन का एलईडी पर सीधा प्रसारण जिला चिकित्सालय परिसर में किया गया. इस प्रसारण को मौजूद जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, डॉक्टरों, स्वास्थ्य विभाग के अमले और नागरिकों ने देखा व सुना. इस मौके पर विधायक जालम सिंह पटैल, कलेक्टर (Collector) वेद प्रकाश, अपर कलेक्टर (Collector) मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव, सीएमएचओ डॉ. पीसी आनंद एवं सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल भी मौजूद थी.
उल्लेखनीय है कि कोविड- 19 टीकाकरण के पहले चरण में जिले में 405 हेल्थ वर्कर्स को कोरोना का टीका लगाया जायेगा. अभियान के पहले दिन शनिवार (Saturday) 16 जनवरी को लगभग 100 हेल्थ वर्कर्स के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है.

टीकाकरण सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक जिला चिकित्सालय में बनाये गये टीकाकरण केन्द्र में किया जा रहा है. पहले चरण का टीकाकरण एक सप्ताह में पूर्ण किया जायेगा. इस पहले सप्ताह में 4 दिन सोमवार (Monday) , बुधवार (Wednesday) , गुरूवार एवं शनिवार (Saturday) को टीकाकरण होगा. को- विन पोर्टल पर दर्ज हेल्थ केयर वर्कर्स को ही टीका लगाया जा रहा है. इस पोर्टल पर 6 हजार 199 हेल्थ वर्कर्स का डाटा दर्ज है, इनमें से पहले चरण में 405 हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण किया जा रहा है. टीकाकरण के लिए संभागीय वैक्सीन स्टोर्स से कोविशील्ड वैक्सीन के 7 हजार 340 डोज प्राप्त हुये हैं, जिन्हें जिला चिकित्सालय के वैक्सीन स्टोर में निर्धारित तापक्रम पर सुरक्षित रखा गया है.

कोविड- 19 का टीका दाहिने भुजा की डेल्टायड मांसपेशी में 0.5 एमएल का इन्ट्रामस्कुलर डोज दिया जा रहा है. पहले डोज के 28 दिन बाद दूसरी खुराक का टीका फिर से लगाया जायेगा. टीका लगाने के बाद संबंधित व्यक्ति को आधा घंटा आब्जर्वेशन में रखा जा रहा है.

Please share this news