Friday , 16 April 2021

पीले रंग का होना चाहिये घर का ताला

घर की सुरक्षा के लिए लगाया जाने वाला ताला हम सबके घर का अहम हिस्सा है. ताला घर को सुरक्षा प्रदान करता है. वहीं वास्तु शास्त्र में तांबे के ताले को घर के लिए शुभ माना गया है. साथ ही ताले को सदैव पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. कुछ लोगों के घर का मुख्य दरवाजा उत्तर दिशा की ओर होता है. इनके लिए पीले रंग का ताला अच्छा माना गया है. यानी कि आप पीतल से बना ताला इस्तेमाल कर सकते हैं. मान्यता है कि वास्तु के हिसाब से तालों का इस्तेमाल करने पर घर की सुरक्षा मजबूत होती है. इससे घर में नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश नहीं होता.

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि कारखानों और फैक्ट्रियों के लिए लोहे के ताले का इस्तेमाल करना चाहिए. साथ ही इस ताले की दिशा पश्चिम होनी चाहिए. दरअसल लोहे का संबंध शनि ग्रह से माना गया है. कहते हैं कि लोहे की चीजों का प्रयोग करने से शनि की स्थिति मजबूत होती है. ज्योतिष के अनुसार शनि की मजबूती से व्यक्ति को व्यवसाय में लाभ मिलता है. व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

ताले की चाबी के बारे में कहा जाता है कि यह किस्मत की भी कुंजी होती है. इसलिए ताले के साथ ही चाबी को लेकर भी सावधानी बरतनी चाहिए. वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि आमतौर पर पीतल के ताले हर किसी के लिए शुभ होते हैं. पीतल का ताला पीले रंग का होता है. और पीले रंग का गुरु ग्रह से संबंध है. गुरु को जीवन की खुशियों का कारक माना गया है. ऐसे में माना जाता है कि पीतल का ताला इस्तेमाल करने से घर में खुशियां आती हैं.

Please share this news