Friday , 26 February 2021

एंड्रॉयड स्मार्टफोन को बेहतर बनाने गूगल लाया 6 नए कमाल के फीचर्स


नई दिल्ली (New Delhi) . गूगल ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को बेहतर बनाने के लिए 6 नए कमाल के फीचर्स जारी किए हैं. खास बात यह है कि ये नए फीचर्स पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर चल रहे स्मार्टफोन पर भी उपलब्ध है. इन नए फीचर्स को गूगल असिस्टेंट, डुओ, फोन एप्प और अन्य एप्स के जरिए आप तक पहुंचाया जाएगा. सबसे पहले बात करते हैं गूगल असिस्टेंट की. इसके जरिए अब आप एप्स को सर्च कर सकते और उन्हें ओपन भी कर सकते है. आप सीधे बोलकर कमांड दे सकते है. इनके अलावा शॉर्टकट क्रिएट करके इन कमांड्स को कस्टमाइज़ भी किया जा सकता है. गूगल ने अपनी वीडियो कॉलिंग एप्प डुओ में स्क्रीन शेयरिंग ऑप्शन को अब इनेबल कर दिया है, यानी अब आप डुओ से वीडियो कॉलिंग करते समय फोन की स्क्रीन को शेयर भी कर सकते हैं.

फोन पर लगातार आ रही स्पैम कॉल्स पर रोक लगाने के लिए ‘गूगल फोन एप्प’ को उपलब्ध किया गया है जो यह खुद ही बताएगी कि कौन फोन कर रहा है और क्यों. इस फीचर को एंड्रॉयड 9 और इसके बाद वाले सभी वर्जन पर उपलब्ध किया गया है. आप गूगल प्ले स्टोर से जाकर गूगल फोन एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं. एंड्रॉयड फोन के लिए साउंड नोटिफिकेशन फीचर जारी किया गया है जोकि गूगल स्मार्ट डिवाइसिस के साथ काम करेगा. इस फीचर के जरिए किसी फायर अलार्म, दरवाजे को नॉक करने या हाउसहोल्ड अप्लायंसेज के बीप करने पर साउंड नोटिफिकेशंस फ्लैश, वाइब्रेट और पुश नोटिफिकेशन यूजर को मिलेंगी. इस वियर ओएस पर चलने वाली स्मार्टवॉच में सैटअप किया जा सकता है व यह लाइव ट्रांसफाइव एप्प के जरिए भी उपलब्ध है.

गूगल की एक्शन ब्लाक एप्प के जरिए उम्र संबंधी और कॉग्निटिव डिसेबिलिटीज का सामना कर रहे लोग छोटे वाक्यों के जरिए बातचीत कर सकते हैं. इस एप्प को हजारों कम्युनिकेशन सिंबल की तस्वीरों के साथ अपडेट किया गया है. इसमें जापानी, फ्रेंच, जर्मन और इटैलियन भाषा की भी सपोर्ट मौजूद है. गूगल टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम में अब डिफाल्ट रूप से नए क्रोमकास्ट की सपोर्ट को शामिल किया गया है. यानी अब सभी एंड्रॉयड टीवी में क्रोमकास्ट की सपोर्ट मिलेगी. गूगल ने मूवी, स्ट्रीमिंग एप्प में शो के लिए रिकमंडेशन देने वाली यूआई को भी अपडेट कर दिया है.

Please share this news