
Mumbai , 31 अगस्त . गायिका आकृति कक्कड़ अपने नए गाने ‘ओ जानू’ को लेकर चर्चा में है. वह इस गाने के जरिए लोगों को पुराने दौर की रंगीन दुनिया में ले जाती है. दरअसल, इस गाने में 70 और 80 के दशक के Bollywood के डिस्को संगीत की मस्ती सुनाई देती है. आकृति ने इसे मशहूर गायक और संगीतकार पलाश सेन के साथ मिलकर तैयार किया है. गाने के संगीत के साथ इसका वीडियो भी काफी अलग रखा गया है, जिसमें दोनों कई मशहूर कलाकारों और यादगार किरदारों के रूप में नजर आ रहे हैं.
‘ओ जानू’ को लेकर आकृति ने कहा, ”मैं चाहती थी कि गाना सुनने वाले को अलग-अलग भावनाओं से जोड़े. मेरे लिए यह गाना एक तरह की संगीत यात्रा है, जो लोगों को पुराने डिस्को दौर की याद दिलाएगी. मेरा मानना है कि संगीत में ऐसा असर होना चाहिए कि उसे सुनने के बाद इंसान कुछ अलग महसूस करे. इसी सोच के साथ मैंने इस गाने में पुराने दौर की मस्ती और आज के समय की प्रस्तुति को साथ लाने की कोशिश की है.”
आकृति ने कहा,, ”इस गाने का मकसद पुराने समय के उन कलाकारों को भी याद करना है, जिन्हें लोग कई दशकों से पसंद करते आए हैं. गाने की धुन और अंदाज में 70 और 80 के दशक के Bollywood के पॉप, फंक और डिस्को संगीत की झलक रखी गई है. इस गाने को सुवम मोइत्रा ने संगीत दिया है, जबकि इसके बोल गीत सागर ने लिखे हैं.”
आकृति ने आगे कहा, “जब भी मैं कोई नया गाना बनाती हूं, तो कोशिश करती हूं कि वह मेरे पिछले गाने से अलग हो. मैं सिर्फ एक ही तरह के संगीत तक खुद को सीमित नहीं रखना चाहतीं. कई लोग कलाकारों को सलाह देते हैं कि उन्हें किसी एक खास संगीत शैली को अपनी पहचान बनाना चाहिए, लेकिन मैं ऐसा नहीं मानतीं. मेरे लिए मेरी आवाज ही मेरी शैली है.”
‘ओ जानू’ गाने में आकृति मर्लिन मुनरो, जीनत अमान, परवीन बाबी, बसंती, मस्तानी और मंजुलिका जैसे अलग-अलग रूपों में नजर आती हैं. वीडियो में Bollywood और हॉलीवुड की कई यादगार झलकियां एक साथ देखने को मिलती हैं.
आकृति ने कहा, “लंबे समय से मेरे मन में Bollywood और हॉलीवुड के मशहूर किरदारों पर आधारित एक आउटफिट वाली पार्टी करने की इच्छा थी. ऐसे में जब मुझे इसी तरह का पूरा म्यूजिक वीडियो बनाने का मौका मिला तो मैं काफी उत्साहित हो गईं. मैंने इन किरदारों को उनकी बराबरी करने के लिए नहीं, बल्कि उनके प्रति प्यार और सम्मान जताने के लिए अपनाया है. मेरे लिए यह आसान नहीं था. एक के बाद एक कई किरदारों का रूप लेना काफी मुश्किल होता है. हर किरदार के लिए अलग तैयारी करनी पड़ी, लेकिन मेरी टीम ने पूरी प्रक्रिया को आसान बनाने में बड़ी भूमिका निभाई.”
–
पीके/पीएम