Wednesday , 16 June 2021

पूरी गर्मी भर जल रक्षा करेंगे युवा पर्यावरण प्रेमी

बैतूल /नवल-वर्मा. प्रकृति पर्यावरण और जल संरक्षण के क्षेत्र में सतत कार्य करने वाले बैतूल जिले के युवाओं ने आज विश्व जल दिवस पर शहरी आबादी वाले कस्बो में जल के संरक्षण और बचाव के लिए अभियान की शुरुआत की.

इन युवाओं ने आज सुबह तड़के हाथों में नल टोटी (वाल), नलों के स्टॉपर, नल कनेक्टर के साथ पाने-पेंचीस ओर औज़ार लेकर पटेल वार्ड, मानस नगर सदर, झुग्गी बस्ती, वैष्णवी नगर के लगभग 250 घरों के नलों ओर उससे मिलने वाले पानी के उपयोग ओर बर्बादी रोकने के सघन अभियान चलाया.

ग्रीन टाइगर्स संस्था ने स्वयं के व्यय पर नलों से बर्बाद होने वाले पानी को रोकने के लिये प्लम्बर की भूमिका में वाल, कनेक्टर, स्टॉपर उन नलों में लगाये जिनको उपयोग करके आम जनता वैसे ही बहने के लिए छोड़ देती हैं. सबसे आश्चर्य की बात यह कि लगभग 90 प्रतिशत लोगों का एक मात्र जल स्त्रोत नल का जल ही है. अर्थात इनके यहाँ ट्यूब वेल या अन्य कोई साधन उपलब्ध नहीं है, इसके बावजूद भी 60 प्रतिशत पानी के उपयोग कर्ता नलों को नहीं सुधारते न ही उनसे पानी बहना बंद करते ?

आज के इस जल संरक्षण के लिये जागरूकता अभियान में सारे बैतूल वासियों का भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ जिसमें उन्होंने पानी बचाने के लिए संकल्प लेकर उसे संरक्षित करने की भी योजना बनाई.

Please share this news