Wednesday , 23 June 2021

योगी सरकार ने शिया वक्फ बोर्ड में प्रशासक नियुक्ति का फैसला लिया वापस, 20 अप्रैल को चुनाव

लखनऊ (Lucknow) . शिया वक्फ बोर्ड में प्रशासक की नियुक्ति के फैसले पर हाईकोर्ट द्वारा सवाल खड़े करने और जल्द से जल्द चुनाव कराने के निर्देश के बाद योगी सरकार ने शिया वक्फ बोर्ड में प्रशासक नियुक्ति के फैसले को वापस ले लिया है. साथ ही शिया वक्फ बोर्ड के चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है. 20 अप्रैल को शिया वक्फ बोर्ड में चुनाव होगा. इससे पहले सरकार ने प्रमुख सचिव बीएल मीणा को बोर्ड के प्रशासक के तौर पर नियुक्त किया था. लेकिन अब उन्हें हटा दिया गया है.

गौरतलब है कि पिछले दिनों प्रशासक नियुक्ति के खिलाफ और चुनाव कराने का मामला हाईकोर्ट में पहुंचा था. हाईकोर्ट ने सरकार से पूछा कि किस प्रावधान के तहत प्रशासक की नियुक्ति की गई है? साथ ही हाईकोर्ट ने आदेश दिया कि जल्द से जल्द शिया वक्फ बोर्ड के चुनाव कराए जाएं. वक्फ़ और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के विशेष सचिव स्तर के अधिकारी कोर्ट को कार्यवाही से अवगत कराएं.

दरअसल शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी का कार्यकाल समाप्त होने के बाद से अध्यक्ष पद पर चुनाव होना था लेकिन ये अभी तक कराया नहीं जा सका है. इस बीच योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड में प्रशासक नियुक्त कर दिया. प्रमुख सचिव, अल्पसंख्यक कल्याण बीएल मीणा को शिया बोर्ड की कमान सौंपी गई थी.

Please share this news