Wednesday , 28 July 2021

दिल्ली-एनसीआर में क्या वीकेंड पर दस्तक देगा मानसून

नई दिल्ली (New Delhi) . मौसम विभाग के मुताबिक मौसमी परिस्थितियों के कमजोर होने की वजह से दक्षिण-पश्चिम मानसून की रफ्तार राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा (Haryana) , पंजाब (Punjab) और दिल्ली में हल्की पड़ रही है. हवाओं की अनुकूल स्थितियां न होने की वजह से दिल्ली- एनसीआर को मानसून का लंबा इंतजार करना पड़ रहा है.

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार (Monday) को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 27 और 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. पूरे सप्ताह 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. सप्ताह के आखिर तक लोगों को मानसून की बारिश का आनंद भी मिल सकता है. इससे पहले मानसून की दस्तक के लंबे होते इंतजार के बीच रविवार (Sunday) की सुबह दिल्ली में खासी सुहावनी रही. तेज हवा के साथ कहीं कहीं हल्की बारिश होने से दिल्ली वासियों को उमस भरी गर्मी से खासी राहत मिली. हालांकि दिन में फिर बादलों और सूरज के बीच लुका छिपी का खेल चलता रहा. इस वजह से उमस भी महसूस हुई.

हालांकि मौसम विभाग ने इस पूरे सप्ताह के लिए दिल्ली में तेज हवा चलने के साथ हल्की बूंदाबांदी होने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार (Sunday) को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 34.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हवा में नमी का स्तर 56 से 90 फ़ीसद रहा. पालम में अधिकतम तापमान 34.5, लोदी रोड में 34, आया नगर में 34.2, नजफगढ़ में 36.1 और पीतमपुरा में 34.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली- एनसीआर की हवा रविवार (Sunday) को भी साफ श्रेणी में दर्ज की गई. यही नहीं एनसीआर के शहरों की हवा दिल्ली से भी बेहतर रही है. सोमवार (Monday) को भी इसमें बदलाव की संभावना नहीं है.

हालांकि तेज आंधी चलने से हवा में धूल के कण मिल सकते हैं, लेकिन इसका अधिक प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली का एयर इंडेक्स 62 दर्ज किया गया. फरीदाबाद का 69, गाजियाबाद (Ghaziabad) का 46, ग्रेटर नोएडा (Noida) का 33, गुरुग्राम (Gurugram)का 67 और नोएडा (Noida) 52 दर्ज हुआ. 

Please share this news