Tuesday , 7 July 2020
भारत के हाइपरटास्कर क्यों हैं गैलेक्सी अलाइव इंटेलिजेंस के दीवाने

भारत के हाइपरटास्कर क्यों हैं गैलेक्सी अलाइव इंटेलिजेंस के दीवाने

सैमसंग मेंबर्स ऐप दिन भर फोटोग्राफ, टेक ट्रिविया और मेंबर्स के अनुभवों की दास्तान से गुलजार रहता है. हमारे लिए सबसे दिलकश पल वे होते हैं जब सदस्य हमें बताते हैं कि किस तरह हमारे सार्थक आविष्कारों ने उनकी जिंदगियों को बेहतर बना दिया है. उदाहरण के लिए, हैदराबाद के 22-वर्षीय शहजाद बेग ने सैमसंग मेंबर्स ऐप के माध्यम से मिले अनुभव को हमारे साथ साझा किया. एक गैलेक्सी ए-51 के मालिक शहजाद ने कहा, “मुझे ऐसा लगता है कि मेरा फोन मेरी ही जरूरतों के हिसाब से बनाया गया है. अलाइव इंटेलिजेंस फीचर मेरे लिए बिलकुल मुफीद है.”

 

यही कारण है कि सैमसंग में हम ‘मेक फॉर इंडिया’ के ध्येय वाक्य को दिल में लेकर काम करते हैं क्योंकि ऐसा कर ही हम सैमसंग कम्युनिटी को एक ‘बिलकुल सटीक’ अनुभव दे पाते हैं. अलाइव इंटेलिजेंस फीचर ‘मेक फॉर इंडिया’ आविष्कारों की शृंखला में सबसे नई कड़ी है. चूंकि सबकी जरूरतें एक सी नहीं होतीं, इसलिए हम भारत में हर तरह के उपभोक्ताओं को आ रही समस्याओं को अलग-अलग समझने के लिए व्यापक सर्वेक्षण करते हैं. सर्वेक्षण के नतीजों के आधार पर हम सार्थक आविष्कारों के जरिए विशिष्ट ग्राहकों के आधार पर समस्याओं का समाधान पेश करते हैं.

 

भारत में स्मार्टफोन यूजर्स द्वारा झेली जा रही अलग-अलग तरह की समस्याओं को हल करने के लिए ही हमने अलाइव इंटेलिजेंस फीचर पेश किया. इसमें दरअसल चार फीचर हैं- यूजफुल कार्ड, मल्टीलिंगुअल टाइपिंग, फाइंडर और स्मार्ट क्रॉप, जिन्हें भारत के हाइपरटास्कर्स यानि मोबाइल के माध्यम से ही अपनी ज्यादातर जरूरतें निपटाने वालों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. खाना ऑर्डर करते समय, टाइपिंग करते समय, टेक्स्ट संदेशों को छांटते समय या फिर स्क्रीनशॉट साझा करते समय ये फीचर यूजर्स को अपना काम सुविधापूर्वक करने में मदद करते हैं. कैसे, ये हमें बताया शहजाद बेग नेः

 

कई तरह के ऐप तलाशने से मुक्ति

 

फाइंडर एआई का इस्तेमाल कर आपका बहुत सा बहुमूल्य समय और डेटा बचा देता है जो आप इसके नहीं होने पर अपने मतलब का ऐप पाने के लिए कई ऐप खोजने, उन्हें डाउनलोड करने, उनकी समीक्षा पढ़ने और उनकी तुलना करने में बरबाद कर देते. यदि आप पाव भाजी खाना चाहते हैं, तो फाइंडर में केवल ‘पाव भाजी’ लिखिए और वह आपको बता देगा कि कौन सा ऐप आपको सबसे अच्छा पाव भाजी सबसे अच्छी कीमत में और सबसे तेज डिलीवरी के साथ दिला सकता है.

 

हैदराबाद में अकेले रहते हुए शहजाद अपने कॉलेज और पार्ट-टाइम जॉब के लिए आना-जाना करते हैं. उन्होंने बताया, “मेरे पास हमेशा समय की कमी रहती है. ऐसे में फाइंडर मेरा हीरो है. मुझे अपनी जरूरत की चीजों को ढूंढने के लिए कई ऐप पर जाने आवश्यकता नहीं होती. भोजन, किताबें, कपड़े और वीडियो देखने के विकल्पों को चुनने में मुझे केवल फाइंडर में यह डालना होता है कि मुझे क्या चाहिए और यह तमाम ऐप से चुनकर जो सबसे अच्छा विकल्प होता है, वह मुझे बता देता है.”

 

 

स्थानीय भाषाओं का जानकार फोन

 

शहजाद तेलुगू, हिंदी और अंग्रेजी बोल सकते हैं. “मैं इन तीनों भाषाओं को मिलाकर मेसेज करता हूं. मल्टीलिंगुअल टाइपिंग इसे बहुत आसान बना देती है. संदर्भ के लिहाज से मेरा फोन आगे आने वाले शब्दों का अनुमान भी लगा लेता है, भले ही वे हिंदी या तेलुगू के ही क्यों न हों,” उन्होंने कहा. स्मार्टफोन एआई का इस्तेमाल कर यह पकड़ लेता है कि यूजर किसी स्थानीय भाषा में टाइप/टेक्स्ट करता है और उसी के मुताबिक आगे आने वाले शब्दों का अनुमान कर लेता है.

सभी टेक्स्ट संदेश अपने आप अलग-अलग बंट जाते हैं

यूजफुल कार्ड्स सभी लिखित संदेशों को अपने आप अलग-अलग फोल्डर में बांट देता है. शहजाद विस्तार से बताते हैं कि किस तरह इससे उनके समय की बहुत ज्यादा बचत हो पाती है. उन्होंने बताया, “मेरे पास हर दिन लिखित संदेशों की बाढ़ सी आती है. उन सबमें अपने काम के संदेशों को छांट पाना अपने आप में एक बड़ा काम होता है. लेकिन मेरा फोन उन्हें वर्गीकृत कर देता है ताकि मैं टिकट कंफर्म होने की सूचना देने वाले, डिस्काउंट वाउचर बताने वाले या यहां तक कि मेरी यूनिवर्सिटी से आने वाली खबरों के संदेश को आसानी से देख सकूं.”

स्क्रीनशॉट अब साफ दिखने लगे हैं

स्मार्ट क्रॉप किसी भी स्क्रीनशॉट की मुख्य विषय-वस्तु को पहचान कर उसे क्रॉप कर देता है. शहजाद बताते हैं, “हम दिन भर स्क्रीनशॉट ले कर उन्हें सेव करते रहते हैं या फिर किसी से साझा करते हैं. मैं चीजों को साफ और व्यवस्थित रखने को लेकर थोड़ा ज्यादा ही संवेदनशील हूं. गैलेक्सी ए51 से पहले मैं हर स्क्रीनशॉट में से अनचाहे हिस्सों को हटाने के लिए उनकी क्रॉपिंग करता था और इसमें मेरा बहुत समय बरबाद होता था. लेकिन अब मेरा फोन अपने आप मेरे लिये यह काम कर देता है.”

 

आवाज में खुशी और उत्साह के साथ इस सैमसंग मेंबर ने कहा, “अलाइव इंटेलिजेंस में जो चीजें मुझे सबसे ज्यादा प्रिय हैं, उनमें एक है इसकी अफॉर्डेबिलिटी. इस फीचर ने फोन में एआई का समावेश किया है जो मेरी उम्र के लोग आसानी से अफोर्ड कर सकते हैं. यह साबित करता है कि सैमसंग हमारी चिंता करती है.”

[शहजाद बेग हैदराबाद एक छात्र (student) हैं जिन्होंने 9 वर्षों से सैमसंग का साथ बनाए रखा है. आप भी अपने गैलेक्सी स्मार्टफोन पर सैमसंग मेंबर्स ऐप में लॉग इन कर सकते हैं और इस समुदाय का हिस्सा बन सकते हैं.]