Friday , 16 April 2021

लिस्ट तैयार, पहले किसे मिलेगा कोरोना का टीका

नई दिल्‍ली . केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि देशव्‍यापी टीकाकरण की योजना बन रही है. राज्‍यों से जानकारी मांगी गई है. पहले चरण में वैक्सीन देने की तैयारी पूरी हो चुकी है. शुरुआत में जिन लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी उनकी लिस्ट तैयार हो चुकी है. सबसे पहले हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगाए जाएंगे. इसके बाद 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा.

harshvardhan-vaccine

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के मुताबिक राज्य सरकारों, जिला अधिकारियों और ब्लॉक लेवल पर इस संबंध में निर्देश दिए जा चुके हैं. सभी को ग्राउंड स्टाफ, लॉजिस्टिक्स को दुरुस्त करने के लिए कहा गया है, ताकि एक बार वैक्सीन की अनुमति मिलते ही टीकाकरण अभियान शुरू हो सके और इसमें कोई परेशानी नहीं आए. कोल्ड स्टोरेज सिस्टम को दुरुस्त करने के तैयारी चल रही है. साथ ही सिरिंज और बिजली व्यवस्था को बेहतर करने पर जोर दिया जा रहा है. जिले से ब्लॉक लेवल तक इसके लिए तैयारी की जा रही है. टीकाकरण अभियान के लिए लोगों को ट्रेनिंग दी जा रही है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज COVID-19 टीकाकरण अभियान के ड्राई रन की तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिल्ली सरकार के साथ एक समीक्षा बैठक की. आपको बता दें कि 2 जनवरी को देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन किया जाएगा. इसमें सरकार के निर्देशों के अनुसार, राज्यों को अपने दो शहरों को चिन्हित करना होगा. इसके बाद इन शहरों में वैक्सीन के पहुंचने, अस्पताल तक जाने, फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा, यह एक रिहर्सल की तरह है.


Please share this news