Thursday , 29 July 2021

मौसम 25 मार्च तक बदलता रहेगा रंग

भोपाल (Bhopal) . आगामी 25 मार्च तक मौसम इसी तरह रंग बदलता रहेगा. प्रदेश में कहीं बा‎रिश होगी तो कहीं ओलावृष्टि जारी रहने के आसार बन रहे हैं. मौसम ‎विभाग द्वारा 25 मार्च के बाद ही मौसम साफ होने की संभावना जताई जा रही है. लगातार आ रहे पश्चिमी विक्षोभ और राजस्थान, मराठवाड़ा पर बने ऊपरी हवा के चक्रवात के कारण मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है. इसी क्रम में शुक्रवार (Friday) को भोपाल (Bhopal) , इंदौर, धार, उज्जैन, छिंदवाड़ा, बैतूल, मलाजखंड में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं. उधर बादल छाए रहने के कारण दिन के तापमान में गिरावट भी दर्ज होने लगी है.

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहने की संभावना है. शनिवार (Saturday) को भी एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की संभावना है. मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के पास सक्रिय है. मराठवाड़ा पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. दक्षिण-पूर्वी राजस्थान (Rajasthan)पर भी एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. इसके अतिरिक्त दक्षिण-पश्चिम राजस्थान (Rajasthan)से अरब सागर तक एक द्रोणिका लाइन बनी हुई है. इस वजह से प्रदेश में नमी आने का सिलसिला बना हुआ है. इससे दोपहर के बाद बादल छाने लगते हैं और गरज-चमक के साथ बरसात का दौर शुरू हो जाता है. साहा के मुताबिक शनिवार (Saturday) को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में दाखिल होने की संभावना है. इस सिस्टम के असर से 24 मार्च तक बादल बने रहने की संभावना है. 25 मार्च से बादल छंटने के आसार हैं. इससे मौसम साफ होने लगेगा.

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार (Friday) को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक छिंदवाड़ा में 4, उज्जैन में 2, मलाजखंड में 0.5, बैतूल, इंदौर (Indore) में 0.2 मिमी. बारिश हुई. उधर लगातार दूसरे दिन भी राजधानी में शाम करीब सात बजे से करीब 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं और कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ तेज बौछारें पड़ीं. इससे वातावरण में ठंडक घुल गई. भोपाल (Bhopal) में अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. यह सामान्य से तीन डिग्रीसे. कम रहा. साथ ही गुरुवार (Thursday) के अधिकतम तापमान (35.5 डिग्रीसे.) की तुलना में चार डिग्रीसे. कम रहा.

Please share this news