Thursday , 15 April 2021

हमें कुछ और दिन देने होंगे ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोरोना वैक्सीन पर पूनावाला ने कहा


नई दिल्ली (New Delhi) . सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख अदार पूनावाला ने कहा कि ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 (Covid-19) वैक्सीन का इमरजेंसी (Emergency) इस्तेमाल दिसंबर अंत या जनवरी की शुरुआत तक हो सकता है. सीरम इंस्टीट्यूट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने सोमवार (Monday) को भारत के पहले स्वदेशी विकसित निमोनिया वैक्सीन के अनावरण पर कहा, “कोविशिल्ड पर सभी परीक्षण डेटा भारत और यूके के लिए प्रस्तुत किए गए हैं. हमें प्रबुद्ध मूल्यांकनकर्ताओं का सम्मान करना चाहिए. कोई भी सुरक्षा को जोखिम में नहीं डालना चाहता. हमें कुछ और दिन देने होंगे.”

पूनावाला से पूछा गया था कि क्या वह कोविशिल्ड के लिए ब्रिटेन के नियामक से अनुमोदन में देरी को लेकर चिंतित हैं, जो पिछले महीने अपने डेटा को लेकर विवादों में रहे थे. उन्होंने कहा, “इससे पहले, हम वैक्सीन के आने को लेकर सवाल सुन रहे थे और अब हम इस सवाल पर सुन रहे हैं कि अभी तक मंजूरी क्यों नहीं है. आप जल्द ही ब्रिटेन से अच्छी खबर सुनेंगे. आपने सुना है एस्ट्राज़ेनेका के सीईओ का कहना है कि प्रभावकारिता 95 प्रतिशत तक होगी.”

ऑक्सफोर्ड कोरोनावायरस वैक्सीन “रोगियों की 95 प्रतिशत रक्षा करेगा” और ये “फाइजर और मॉड्रेना के रूप में प्रभावी” विकल्प है, पास्कल सोरियट, एस्ट्राज़ेनेका के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने हाल ही में कहा था कि वैज्ञानिकों ने जीतने का फॉर्मूला निकाला है ताकि हर किसी के साथ प्रभावकारिता हासिल की जा सके.

Please share this news