Friday , 14 May 2021

सेहतमंद रहने के लिए वॉकिंग का सही तरीका

नई दिल्‍ली . अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट्स को सलाह देते हुए सुना होगा कि पूरे दिन में सिर्फ 30 मिनट की वाक आपके दिल को हेल्दी बनाए रखने के साथ मांसपेशियों में मजबूती, दिल की बिमारी, टाइप 2 मधुमेह, ऑस्टियोपोरोसिस और कई तरह के कैंसर के खतरे को भी कम करने का काम करती है. क्या आप वाकई जानते हैं सेहतमंद बने रहने के लिए वॉकिंग करने का सही तरीका क्या है और किस उम्र के व्यक्ति को कैसे करनी चाहिए वॉकिंग. आइए जानते हैं.

walking

बच्चों से लेकर उम्र दराज व्यक्ति तक के खड़े होने से लेकर उनके वॉक करने तक के तरीके में कई बड़े बदलाव देखे जाते हैं. लेकिन क्या है इनका सही तरीका, आइए जानते हैं. सैर करते समय व्यक्ति को अपने खड़े होने की पोजीशन पर भी ध्यान देना चाहिए. झुककर खड़े होने से व्यक्ति की पीठ में तकलीफ बढ़ सकती है. खड़े होते समय कोशिश करें कि आप सीधे खड़े हों.

वॉक करते समय अपने हाथों को खुला छोड़ दें. हाथ बांधकर चलने से आप वॉक का फायदा नहीं उठा सकेंगे. हाथ बांधकर चलने से आपके कंधों में परेशानी भी शुरू हो सकती है.

हर उम्र के व्यक्ति को वॉक करते समय अपने लिए एक लक्ष्य जरुर तय करना चाहिए. रोजाना 25 से 30 मिनट की वॉक व्यक्ति को सेहतमंद बनाए रखती है.

किस उम्र में कितनी वॉक करना सही

5 साल से 18 साल के बीच उम्र वाले लड़कों को 16 हजार कदम चलना चाहिए. वहीं लड़कियां 13 हजार तक कदम चल सकती हैं. 19 से 40 साल के बीच उम्र वाले पुरुष और महिलाएं एक दिन में कम से कम 13 हजार से ज्यादा कदम चलें. 40 साल से बड़े उम्र के लोगों के लिए 12 हजार कदम आदर्श माने गए हैं. 50 साल से ज्यादा है तो रोजाना 9 हजार से 10 हजार तक कदम चलें.

60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को स्वस्थ्य बने रहने के लिए रोजाना 7 हजार से 8 हजार कदम चलने चाहिए. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि आप सिर्फ उतना ही चलें जिससे आपको चलते समय थकान महसूस न हो.


News 2021

Please share this news