Tuesday , 15 June 2021

रजिस्ट्री के लिए छह घंटे तक करना पड़ रहा इंतजार

भोपाल (Bhopal) . आम जनता को रजिस्ट्री करवाने के ‎लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. गुरुवार (Thursday) दोपहर साढे 12 बजे लोग अपनी रजिस्ट्री का इंतजार कर रहे थे, तभी अचानक कनेक्टीविटी गड़बड़ा गई. नतीजा यह रहा कि लोगों को छह घंटे तक अपनी रजिस्ट्री का इंतजार करना पड़ा. क्योंकि हर दस मिनट में सर्वर डाउन हो रहा था. लिहाजा सभी की रजिस्ट्री शुक्रवार (Friday) को रि-शेड्यूल कर दी गई.

मार्च में आम दिनों में जहां 300 से अधिक रजिस्ट्री होती थीं, वहीं गुरुवार (Thursday) को महज 153 ही रजिस्ट्री हो पाई हैं. जिन लोगों ने स्लॉट बुक किए थे, वे घंटों तक खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे. आइएसबीटी स्थित कार्यालय में तो भीड़ इतनी थी कि पैर रखने तक की जगह नहीं बची. यह देखकर जिला पंजीयक दफ्तर से गायब हो गए, क्योंकि लोग उनसे सर्वर के बारे में पूछताछ कर रहे थे. लोगों की सु‎विधा के ‎लिए यूं तो सभी सब-रजिस्ट्रार कार्यालय अवकाश के दिन भी खुले रहेंगे, ले‎किन सर्वर की समस्या से लोगों को जूझना पड रहा है.

प्रशासन एक तरफ कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए अलग-अलग स्तर पर बैठकों का आयोजन कर रहा है. बाजार में जुर्माने किए जा रहे हैं. सख्ती बढ़ाने की तैयारी हो रही है, लेकिन पंजीयन कार्यालय में ही कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा. गुरुवार (Thursday) को इतनी भीड़ थी कि सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कोई भी नहीं कर रहा था. जिम्मेदार अफसर भी इसका पालन कराने के लिए मौके पर मौजूद नहीं रहे. उधर राजधानी में पहली बार 3910 में से 3209 लोकेशन पर जमीन के दाम बढ़ाए जाने पर आपत्तियां आना शुरू हो गई हैं. तीन ही दिन का समय दिए जाने का विरोध होने के बाद अब विभाग ने दावे-आपत्तियों का समय बढ़ा दिया है.

अब 27 मार्च तक दावे-आपत्तियां ली जाएंगी. इसके निराकरण के बाद जिला मूल्यांकन समिति का प्रस्ताव केंद्रीय मूल्यांकन समिति को भेजा जाएगा. गुरुवार (Thursday) को जिन लोगों ने आपत्ति दर्ज कराई है, उनमें अरेरा कॉलोनी निवासी मनोज सिंह ने आपत्ति लगाई है कि अरेरा कॉलोनी में वर्तमान में प्लॉट के दाम बाजार मूल्य से अधिक हैं, जिसकी वजह से प्लॉट बेचना मुश्किल होता है. ई-1 से ई-5 तक वर्तमान गाइडलाइन कीमत वार्ड-45 में और ई-1 से ई-5 अरेरा कॉलोनी में आवासीय प्लॉट का मूल्य 50 हजार 400 रुपये और कमर्शियल प्लॉट का दाम 60 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर है. यहां दाम कम किए जाने चाहिए.

Please share this news