Sunday , 11 April 2021

एमसीडी उपचुनाव: दिल्ली नगर निगम के 5 वार्डों के लिए वोटिंग 28 को, 3 मार्च को आएंगे नतीजे

नई दिल्ली (New Delhi) . दिल्ली में पांच नगर निगम वार्डों के उपचुनावों के तहत रविवार (Sunday) 28 फरवरी को वोट डाले जाएंगे.उपचुनावों के लिए प्रचार समाप्त हो गया. मुख्य प्रतिद्वंद्वियों आम आदमी पार्टी ‘आप’, भाजपा और कांग्रेस ने उपचुनावों में अपनी-अपनी जीत का दावा किया है. निर्वाचन अधिकारियों के अनुसार नगरपालिका उपचुनावों के लिए मतदान सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक पांच वार्डों में होगा. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि परिणाम 3 मार्च को घोषित किए जाएंगे. उत्तरी दिल्ली नगर निगम के चौहान बांगर वार्ड, रोहिणी सी और शालीमार बाग वार्ड तथा पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) के कल्याणपुरी और त्रिलोकपुरी वार्ड के लिए उपचुनाव होना है.

इन उपचुनावों को 2022 की शुरुआत में तीनों नगर निगमों के 272 वार्डों के लिए होने वाले निकाय चुनावों से पहले सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है. ‘आप’ ने इस चुनाव में जीत का दावा किया है. ‘आप’ के संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री (Chief Minister) मुख्यमंत्री (Chief Minister) अरविंद केजरीवाल ने सीलमपुर में एक रोड शो के दौरान कहा था कि उनकी पार्टी ही भाजपा को चुनौती दे सकती है. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव, भाजपा दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता, सांसद (Member of parliament) मनोज तिवारी और गौतम गंभीर सहित भाजपा नेताओं ने शुक्रवार (Friday) को रोडशो में भाग लिया. ‘आप’ और भाजपा चुनाव प्रचार के दौरान भ्रष्टाचार सहित कई मुद्दों पर एक दूसरे पर हमला करती रहीं. ‘आप’ के वरिष्ठ नेता राघव चड्ढा ने शुक्रवार (Friday) को आरोप लगाया कि तीनों नगर निगमों पर राज कर रही भाजपा ने शहर को कचरे के ढेर में बदल दिया है.

त्रिलोकपुरी में एक रोड शो में, भाजपा के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र यादव ने कहा कि केजरीवाल सरकार विज्ञापनों और झूठे वादों पर चल रही है. उपचुनावों में ‘आप’ उम्मीदवारों की हार निश्चित है. वहीं उनके साथ रहे उत्तर पूर्व दिल्ली के सांसद (Member of parliament) मनोज तिवारी ने आरोप लगाया कि ईडीएमसी में वे सभी तीन वार्ड जहां ‘आप’ के पार्षद जीते थे, वे कचरे के ढेर में थे. कल्याणपुरी में एक पदयात्रा में दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने दावा किया कि पार्टी सभी पांच वार्डों में जीत हासिल करेगी.

कांग्रेस नेताओं ने एक संवाददाता सम्मेलन में दिल्लीवासियों से अपील की है कि वे रविवार (Sunday) को होने वाले उपचुनाव में पार्टी उम्मीदवारों को वोट दें. कांग्रेस की दिल्ली इकाई के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने दावा किया कि जनसभाओं, रोडशो और पदयात्राओं में कांग्रेस के उम्मीदवारों को भारी समर्थन मिल रहा है जिससे स्पष्ट संकेत मिल रहा है कि हवा किस ओर बह रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्लीवासी महसूस कर रहे हैं कि भाजपा और आप द्वारा विश्वासघात किया है.

Please share this news