Friday , 14 May 2021

(वीडियो) सैमसंग इनोवेशन म्यूजियम के ऑनलाइन टूर वीडियो के जरिये जानिए सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स का इतिहास

कोरिया में इलेक्ट्रॉनिक्स के इतिहास के सबसे बड़े संग्रहालय सैमसंग इनोवेशन म्यूजियम (एस/आई/एम) ने अपने ‘हिस्ट्री ऑफ सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स’ प्रदर्शनी हॉल का परिचय देने वाले दो ऑनलाइन टूर वीडियो जारी किए हैं.

 

पिछले सितंबर में एस/आई/एम ने 18वीं से 20वीं सदी तक के आविष्कारकों की इनोवेशन की कहानियां और सेमीकंडक्टर, डिस्प्ले तथा मोबाइल उद्योगों में हुए इनोवेशनों के बारे में बताने वाले ऑनलाइन टूर वीडियो की श्रृंखला जारी करना शुरू किया. दो नए वीडियो सैमसंग की उन नई ईजादों यानी इनोवेशन को सामने रखते हैं, जिनके कारण कंपनी आज दुनिया भर में अपना दबदबा कायम कर पाई है.

 

पहला वीडियो इलेक्ट्रॉनिक्स के मामले में दुनिया भर का अगुआ बनने की दिशा में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के पहले ऐतिहासिक कदम की बात बताता है और शुरुआती उत्पादों से भी परिचय कराता है, जिनमें कंपनी द्वारा खुद विकसित किया गया पहला श्वेत-श्याम सीआरटी टीवी, कोरिया का पहला माइक्रोवेव अवन, कोरिया का पहला मल्टीपरपज रेफ्रिजरेटर शामिल हैं. वीडियो में सैमसंग के क्रांतिकारी 64के डीआरएएम और पर्सकॉम कंप्यूटर भी दिखाए गए हैं.

 

 

 

दूसरे वीडियो में 1990 के दशक से 2000 के दशक तक का समय दिखाया गया है, जब वास्तव में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स दुनिया भर में छा गई.

 

सैमसंग ने कोरिया के बाजार में ऐनीकॉल मोबाइल फोन, म्योंगपम प्लस वन टीवी और कंपनी का जिपेल साइड-बाई-साइड रेफ्रिजरेटर पेश किया. इन उत्पादों ने सैमसंग इलेक्ट्रानिक्स को ऐसा ब्रांड बनने में मदद की, जिसे पूरी दुनिया में सम्मान दिया जाता है.

 

 

 

एस/आई/एम के ‘हिस्ट्री ऑफ सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स’ ऑनलाइन टूर वीडियो दिखाते हैं कि कंपनी को अपनी शानदार उपलब्धियों की लंबी फेहरिस्त के रास्ते में कितनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा. सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स उत्कृष्टता के लिए इनोवेशन के 100 वर्ष पूरे करने जा रही है. ऐसे में कंपनी के अतीत, वर्तमान और भविष्य के बारे में और अधिक जानने के लिए वीडियो देखिए.

Please share this news