Tuesday , 13 April 2021

देश में मकर संक्रांति से शुरू होगा टीकाकरण

नई दिल्‍ली . केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार (Tuesday) को कहा कि 13 जनवरी से देश में बड़े पैमाने पर कोरोना (Corona virus) महामारी (Epidemic) के खिलाफ टीकाकरण की तैयारी की जा रही है.

covid-vaccine

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, वैक्सीन के ड्राइ रन से प्राप्त प्रतिक्रियाओं के आधार पर इसके आपातकालीन इस्तेमाल की आधिकारिक तिथि के मिलने के दस दिनों के भीतर ही टीकाकरण करने के लिए हम तैयार हैं. ज्ञात हो कि तीन जनवरी को दो टीकों को मंजूरी दी गई थी.

भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल द्वारा रविवार (Sunday) को दो वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने की घोषणा की गई. इनमें से एक है सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविशील्ड और भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन.

वैक्सीन को लेकर किया गया यह ऐलान भारत के लिए एक बड़ी राहत की खबर है, जो अमेरिका के बाद संक्रमण के मामले में दूसरे नंबर पर है. सबसे पहले टीकाकरण एक करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स, दो करोड़ फ्रंटलाइन और एसेंशियल वर्कर्स और 27 करोड़ उन बुजुर्गो को दिया जाएगा, जिनकी उम्र 50 साल से अधिक है और जो कई बीमारियों से घिरे हैं.

शनिवार (Saturday) को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने घोषणा की थी कि एक करोड़ स्वास्थ्य सेवा कर्मियों साथ-साथ दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन मुफ्त में मिलेगी.


News 2021

Please share this news