Wednesday , 28 July 2021

गुजरातभर में 1025 केन्द्रों में वैक्सीनेशन महाअभियान का प्रारंभ

अहमदाबाद (Ahmedabad) . सोमवार (Monday) से गुजरात (Gujarat)भर में वैक्सीनेशन महाअभियान शुरू हो गया. 33 जिलों और 8 महानगर पालिका क्षेत्र के 1025 टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीनेशन महाअभियान का प्रारंभ हुआ. मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने व्यापक और समयबद्ध वैक्सीनेशन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) (Prime Minister Narendra Modi) का आभार व्यक्त किया है.

गुजरात (Gujarat) के सभी नागरिकों को मुफ्त वैक्सीन मिल सके उसके लिए केंद्र सरकार (Central Government)ने वैक्सीन की पर्याप्त खेप उपलब्ध कराई है. राज्य में हर आयु वर्ग के नागरिकों को मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी. 18 से 44 आयु समूह के युवाओं के वैक्सीनेशन के लिए भी राज्य सरकार (State government) ने पर्याप्त आयोजन किया है. आज से युवाओं को वैक्सीन लेने के लिए पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा. अब हर कोई वॉक-इन वैक्सीनेशन के तहत वैक्सीन लगवा सकेगा. राज्य में सभी नागरिकों को उनके निकटवर्ती स्थान पर ही वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए राज्य में वैक्सीनेशन बूथ की संख्या भी बढ़ाकर 5000 कर दी गई है. वैक्सीनेशन के मामले में गुजरात (Gujarat) आगे है.

20 जून तक 2 करोड़ 20 लाख डोज के साथ गुजरात (Gujarat) देशभर में अव्वल है. फ्रंटलाइन वॉरियर्स और 44 से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन में भी गुजरात (Gujarat) अन्य राज्यों की तुलना में आगे है. यही नहीं, पर मिलियन वैक्सीनेशन यानी प्रति दस लाख आबादी पर वैक्सीनेशन के मामले में गुजरात (Gujarat) पहले स्थान पर है. अब तक गुजरात (Gujarat) में 45 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को वैक्सीन की 13812595 डोज दी गई है. वहीं, हेल्थ वर्कर्स और अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं को 3075163 डोज दी गई है.

Please share this news